- एमएलएन मेडिकल कॉलेज में ठप हुई डेंगू की जांच

- पीक सीजन में जांच किट खत्म होना बन सकता है परेशानी का सबब

<- एमएलएन मेडिकल कॉलेज में ठप हुई डेंगू की जांच

- पीक सीजन में जांच किट खत्म होना बन सकता है परेशानी का सबब

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: डेंगू के मरीजों की परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। शहर में गंदगी और जलभराव के बाद अब इस जानलेवा रोग की जांच पर भी संकट मंडराने लगा है। एमएलएन मेडिकल कॉलेज में जांच किट खत्म हो जाने से यह स्थिति पैदा हुई है। ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल हो जाएगा कि मरीज का इलाज कैसे किया जाए। मेडिकल कॉलेज प्रशासन जल्द ही किट मंगाए जाने की बात कर रहा है।

शनिवार को बंद हो गई जांच

मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबॉयलाजी लैब में शनिवार को डेंगू की जांच किट खत्म हो गई। जिससे एक दर्जन से अधिक सैंपल वेटिंग में रख दिए गए। बता दें कि डेंगू की अधिकारिक जांच केवल मेडिकल कॉलेज में ही होती है। प्राइवेट पैथोलॉजी की जांच में अगर डेंगू की पुष्टि हो भी जाए तो मान्यता नहीं दी जाती है। यही कारण है कि जांच ठप हो जाने से मरीजों के लिए भविष्य में समस्याएं पैदा हो सकती है। किट खत्म हो जाने के बाद कई मरीजों के सैंपल लैब से लौटा दिए गए। उन्हें दो से तीन दिन बाद बुलाया गया है। मेडिकल कॉलेज प्रशासन का कहना है कि जल्द ही नई किट आ जाएंगी।

अब तक आधा दर्जन मरीज आए सामने

अपने पीक सीजन में एक बार फिर डेंगू पैर पसारने लगा है। पिछले एक सप्ताह में आधा दर्जन मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गई है। इनमें अकेले राजापुर के तीन मरीज शामिल हैं। उधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी प्राइवेट नर्सिग होम्स को नोटिस जारी करके कहा गया है कि लक्षण पाए जाने पर सैंपल मेडिकल कॉलेज जांच के लिए भेजे जाएं। ऐसे में डॉक्टर प्राइवेट पैथोलॉजी में जांच कराने से कतराने लगे हैं। हाल फिलहाल अगर अगले कुछ दिनों तक किट का इंतजाम नहीं किया गया तो मरीजों के लिए मुसीबतें खड़ी हो सकती हैं।