JAMSHEDPUR: डीसी अमित कुमार ने अपने चैंबर में कमिश्नर के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि जलजमाव की वजह से टाटा स्टील के बंद पड़े और टूटे क्वार्टरों में डेंगू के मच्छर और लार्वा पल रहे हैं। इन क्वार्टर्स में लार्वा और मच्छरों को मारने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन की टाटा स्टील के अधिकारियों से बात चल रही है।

उन्होंने कहा कि डेंगू को लेकर जिला हाई अलर्ट पर है। टीएमएच, एमजीएम और अन्य अस्पतालों में बेड फुल होने की बात पर डीसी ने कहा कि अभी स्थिति ज्यादा खराब नहीं है। मरीज ठीक होने के बाद लौट रहे हैं। पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह मरीजों में कमी आई है। काफी लोग सामान्य बुखार होने पर भी डेंगू के डर के मारे भर्ती हो रहे हैं। डीसी ने कहा कि खून में क्0000 से कम प्लेटलेट्स पर ही मरीज के भर्ती होने व प्लेटलेट्स की जरूरत होती है। शहर के अस्पतालों में ज्यादा आइसोलेशन वार्ड बनाना मुमकिन नहीं है। इसलिए मरीजों को वार्ड में ही रखा जा रहा है। जिला प्रशासन हालात पर नजर रखे है।

87 लोगों में डेंगू की पुष्टि

डीसी ने बताया कि 87 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें से किसी की मौत नहीं हुई। जो मौतें हुई हैं उनके एलिजा टेस्ट पाजिटिव नहीं आए थे। उन्हें डेंगू नहीं था। जिले में स्वाइन फ्लू का एक भी मामला नहीं है। उपायुक्त ने बताया कि पिछले साल ख्9 वें हफ्ते में डेंगू के मामले आए। इस बार ख्ब् वें सप्ताह में ही इसका प्रकोप सामने आया। पांच सप्ताह पहले डेंगू का प्रकोप हो जाने की वजह से स्वास्थ्य विभाग ठीक से तैयारी नहीं कर सका। अब सर्विलांस टीम एंटी लार्वा सर्वे कर रही है।

जले मोबिल का करें छिड़काव

डीसी ने कहा कि जले हुए मोबिल से डेंगू के लार्वा मर जाते हैं। इसलिए जहां डेंगू के मच्छर और लार्वा पनप रहे हैं वहां जले मोबाइल का छिड़काव करें। टंकियों में लाखों की तादाद में लार्वा पनप रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम इसे नष्ट कर रही है। डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। इसलिए लोगों को अपनी जीवनशैली और सोच में बदलाव की जरूरत है। डीसी ने लोगों को पानी का कंटेनर ढक कर रखने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि डेंगू के मच्छर का दायरा सौ मीटर होता है।

जिले में एंबुलेंस की कमी नहीं

कमिश्नर ने बताया कि जिले में एंबुलेंस की कमी नहीं है। किसी भी मरीज के मांगने पर अस्पताल द्वारा एंबुलेंस दी जाएगी। यह सवाल पूछे जाने पर कि सोमवार को एक मरीज को एमजीएम से टीएमएच जाने के लिए एक एंबुलेंस में क्भ् सौ रुपए लिए गए। डीसी ने कहा कि अगर ऐसा है तो मरीजों को एनआरएचएम में हाल ही में भर्ती हुए डिस्ट्रिक्ट मैनेजर और प्रखंड मैनेजर से शिकायत करनी चाहिए। किसी को एंबुलेंस चाहिए वह डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करें।