- आई नेक्सट ने किया रियलिटी चेक

- अरफाबाद, गुड़ की मंडी, संकरी गली, दरगाह रोड सहित तमाम इलाकों में डेंगू के पेंशेंट

- अंबेडकर नगर व अन्य इलाकों में हर जगह जलजमाव और पसरी है गंदगी

PATNA : आई नेक्स्ट जब गायघाट के विभिन्न इलाकों का हाल देखने पहुंचा तो पाया कि यहां न तो फागिंग की गयी है और न ही पम्फलेट से इसके बारे में लोगों को अवेयर किया गया है। हालांकि कुछ दिनों पहले पटना के सिविल सर्जन ने बताया था कि प्रभावित इलाकों में डेंगू के प्रति अवेयर करने के लिए पोस्टर, बैनर व पम्फलेट आदि का यूज किया जा रहा है लेकिन स्थानीय निवासियों ने ऐसी किसी भी एक्टिविटी होने से इनकार किया। इसके अलावा अवेयरनेस प्रोग्राम भी नहीं चलाया गया है। गायघाट से सटे इलाके जैसे अंबेडकर नगर व अन्य इलाकों में भी गंदगी हर जगह पसरा है और जलजमाव भी है। लेकिन इसके लिए कोई काम नहीं हो रहा है।

डेंगू के कई मामले गायघाट से

अरफाबाद, गुड़ की मंडी, संकरी गली, दरगाह रोड सहित तमाम इलाकों में डेंगू के पेंशेंट हैं। इनमें कई ऐसे हैं जो इस बीमारी से अवेयर हैं और फीवर होने पर तुरंत स्थानीय नर्सिग होम या हॉस्पीटल में इलाज करा रहे हैं। पटना सिटी स्थित त्रिपोलिया हॉस्पीटल में भी डेंगू के केस एडमिट हैं।

स्थानीय लोगों में है गुस्सा

एक तरफ यह डेंगू का पीक टाइम है और दूसरी ओर इसके बचाव के लिए कोई ठोस उपाय गायघाट और आसपास के इलाकों में नहीं होने से लोगों में एडमिनिस्ट्रेशन और नगर निगम के खिलाफ गुस्सा है। लोग दहशत में रहने को मजबूर हैं। गुड़ की मंडी की संजू देवी को दो दिन से डेंगू बुखार था। उनकी सास धर्मशिला देवी ने बताया कि इलाके में सफाई नहीं होने कारण इस इलाके में कई लोगों को डेंगू बुखार हो रहा है।

गायघाट के कई घरों में डेंगू के हैं पेशेंट

आई नेक्स्ट ने डेंगू के असर और उसके लिए उठाए गये उपायों की जानकारी लेने के लिए गायघाट के विभिन्न इलाकों का विजिट किया। यहां कई इलाकों में डेंगू के पेशेंट मिले। कुछ तो ऐसे भी मिले जिसमें एक ही परिवार के दो या उससे अधिक मेंबर्स को डेंगू था। गुड़ की मंडी निवासी संजू देवी, दसमी गली निवासी अमिता और अरफाबादा का मंटू तो महज कुछ नाम भर हैं। यहां अन्य कई पेशेंट हैं जिसका इलाज प्राइवेट नर्सिग होम में किया जा रहा है।

यहां पूरे इलाके में गंदगी और जलजमाव से लोग परेशान हैं। लेकिन नगर निगम या हेल्थ डिपार्टमेंट को कुछ दिखाई नहीं दे रहा।

- राजू कुमार, गायघाट,गुड की मंडी

यहां न तो निगम ने फॉगिंग कराया है और न ही यहां पम्फलेट बांटकर लोगों को अवेयर कराया गया है। मच्छरों के आतंक से लोग परेशान हैं।

-रामजी, अरफाबाद

लोगों की परेशानी को लेकर सिर्फ बयानबाजी होती है। डेंगू से बचाव के लिए कोई उपाय नहीं किया गया है। सफाई का हाल भी राम भरोसे है।

-श्याम, अंबेडकर कालोनी