नापतौल विभाग के अभियान में गिफ्ट पैक में मिल रही धांधली

Meerut. रक्षाबंधन पर बाजार में तरह-तरह के आकर्षक गिफ्ट उपलब्ध हैं लेकिन उन गिफ्ट की आड़ में बहनों की जेब पर डाका डाला जा रहा है. हालत यह है कि बाजार में बिक रही मिठाई और पैक्ड गिफ्ट के वजन में जमकर घटतौली की जा रही है. नापतौल इंस्पेक्टर आर के विक्रम ने बताया कि फेस्टिव सीजन में बांट माप में गड़बड़ी के केस बढ़ जाते हैं. अधिकतर दुकानों पर बिना डिटेल के प्रोडक्ट अधिक बिकते हैं इसलिए उनकी चेकिंग विशेष तौर पर की जाती है.

गिफ्ट पैक पर ना करें विश्वास

विभाग के अनुसार हर साल गिफ्ट पैकिंग में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा घटतौली के केस मिल रहे हैं. इन गिफ्ट पर अक्सर पीसीपी यानि प्रोडक्ट कमोडिटी रुल्स के विपरित गलत जानकारी लिखकर या बिना जानकारी के ही ग्राहकों को ठगा जाता है. इसलिए गिफ्ट पैक पर विभाग की खास नजर रहती है. रक्षाबंधन के मद्देनजर शनिवार को चले अभियान में सदर बाजार, लालकुर्ती, कंकरखेड़ा, बागपत रोड और जेल चुंगी पर अभियान चलाकर मिठाई और गिफ्ट पैक्स के वजन से लेकर पीसीबी की जांच भी की गई.

नोटिस और जुर्माना

विभाग की जांच के दौरान सबसे अधिक बागपत रोड और कंकरखेड़ा में बिना पीसीबी के गिफ्ट पैक बेचने के मामले पकड़ में आए. इन गिफ्ट पैक्स में ड्राईफ्रूटस, चॉकलेट, टॉफी, ड्रिंक आदि के मिक्स पैक, बेकरी प्रोडक्ट्स के मिक्स पैक आदि को बिना वजन, एक्सपायरी और निर्माण तिथि लिखे बेचा जा रहा था. विभाग ने ऐस करीब 27 प्रतिष्ठानों को नोटिस जारी किया है. इसके अलावा देहात क्षेत्रों में गलत वजन तोलने पर तीन मिठाई विक्रेताओं पर 5-5 हजार का जुर्माना लगाया गया है. इन विक्रेताओं के यहां गलत बाट माप मिलने पर कार्रवाई की गई.