- जिले की वेबसाइट पर भी अपलोड नहीं की गई मेरिट

- 72 हजार कैंडीडेट्स को आपत्ति दर्ज कराने का मौका

- 29 हजार की काउंसलिंग आज से शुरू, कैंडीडेट्स रवाना

Meerut: टीईटी पास बेरोजगारों को नौकरी का मौका मिला है। लंबे समय बाद इनकी मेरिट बेसिक शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन जारी की है, जिसमें अभी कैंडीडेट्स से उनकी आपत्ति मांगी गई है। इसी आपत्ति को देखते हुए कैंडीडेट्स ऑनलाइन अपना नाम खोज रहे हैं, लेकिन वेबसाइट का बुरा हाल है। साइट खुल ही नहीं रही। लोग घंटों बैठकर साइबर कैफे पर परेशान हो रहे हैं। प्राइमरी और अपर प्राइमरी के लिए लोगों को लिंक नहीं मिल रहा, जिसके चलते लोग मेरिट नहीं देख पा रहे हैं।

यह है सीन

यूपीटीईटी के आधार पर ख्0क्क् से भर्ती प्रक्रिया चल रही है। सरकार बदली तो नियम भी बदल गए। मेरिट को पहले टीईटी बेस पर किया गया और फिर उसको शैक्षिक मेरिट पर किया गया। पेंच अड़े और मामला फिर टीईटी मेरिट बेस पर आकर थम गया। कोर्ट के आदेश पर इन टीईटी मेरिट अंक के आधार पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई, जिसकी मेरिट यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की वेबसाइट पर डाली गई। इसे देखने के लिए कैंडीडेट्स दिन और रात लगे पड़े हैं, लेकिन विभाग की साइट जवाब दे रही है।

प्राइमरी और जूनियर

प्राइमरी में 7ख् हजार वैकेंसी फिलअप की जाएंगी। इसके लिए म्8 लाख आवेदन किए गए थे। वहीं ख्9 हजार जूनियर हाईस्कूल में गणित और विज्ञान के लिए वेकेंसी निकाली गई थी, जिसके लिए क्9 लाख आवेदन किए गए। फिलहाल 7ख् हजार और ख्9 हजार दोनों के लिए सीटें भरने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें जूनियर के लिए काउंसलिंग आज से शुरू हो गई। जबकि प्राइमरी के लिए क्भ् जुलाई के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया चलेगी। इसके चलते कैंडीडेट्स इंटरनेट पर अपना नाम खोजने में लगे हैं।

फेसबुक पर लिंक

फेसबुक पर मौजूद यूपी टीईटी पास कैंडीडेट्स के ग्रुप पर विभाग की साइट के लिए लिंक दिए जा रहे हैं। जो प्रयास के बाद खुल तो जाते हैं, लेकिन काम नहीं कर रहे। बार-बार खुलते हैं और फिर बंद हो जाते हैं। ऐसे में कैंडीडेट्स अपनी समस्या का समाधान नहीं कर पा रहे हैं। पांच जुलाई को जूनियर में मेरिट जारी की गई। जो अखबारों के जरिए लोग देख रहे हैं, लेकिन डिस्ट्रिक्ट वाइज ऑनलाइन नहीं देख पा रहे हैं। जिले की साइट पर भी लिंक नहीं मिल रहा है। इससे हजारों लोग परेशान हो रहे हैं। जबकि कुछ की काउंसलिंग सात को भी है।

मुझे सुबह से लेकर शाम हो गई, बेसिक शिक्षा विभाग की साइट एकदम जाम चल रही है। कभी खुलती है तो घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। कुछ लोगों को तो लंबा इंतजार करने के बाद मायूसी हाथ लग रही है।

- विजय, साइबर कैफे संचालक

चार घंटों से साइबर कैफे में बैठा हूं। कभी साइट चल जाती है कभी चलती ही नहीं। घंटों बाद जाकर खुलती है और कुछ देर बाद फिर जाम हो जाती है। इस साइट ने तो रुला दिया है।

- आदेश, कैंडीडेट्स