- यूजीसी ने आवेदकों से फेलोशिप व स्कॉलरशिप के लिए आधार कार्ड जरुरी कर दिया है।

Meerut- विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने आवेदकों से यूजीसी फेलोशिप या स्कॉलरशिप के लिए आधार कार्ड देने के लिए कहा है। यूजीसी ने निर्देश जारी किए है कि आवेदक आवेदन करते समय हर हाल में अपने आधार क्रमांक दे, बिना आधार कार्ड के उनका फेलोशिप मान्य नहीं होगा।

योजनाओं का मिलेगा लाभ

यूजीसी ने कहा, 'आधार यूजीसी स्कॉलरशिप, फेलोशिप योजनाओं का लाभ उठाने के लिए पहचान के रूप में उपयोग किया जाएगा.' आवेदकों से यूजीसी फेलोशिप या स्कॉलरशिप के लिए आवेदन देते समय आधार क्रमांक देने का अनुरोध किया गया है। जिन आवेदकों ने 2017-18 के लिए पहले ही आवेदन दे दिए हैं, उनसे अपना आवेदन फार्म जमा करने का अनुरोध किया गया है। इसके साथ ही यूजीसी ने निर्देश जारी किया है कि वह अपने आवेदन के साथ आधार कार्ड हरहाल तैयार रखें उनके क्रमांक से ही उनकी फेलोशिप होगी।

आधार से मिलेगी स्कालरशिप

यूजीसी ने इसके साथ ही ये भी कहा है कि अगर फेलोशिप में स्कालरशिप लेनी है तो आधार कार्ड बनावा ले। क्योंकि स्कालरशिप के लिए आधार कार्ड का क्रमांक अनिवार्य होगा।

रखनी होगी जानकारी

यूजीसी ने फेलोशिप में रजिस्ट्रर करवाने वाले स्टूडेंट्स को आदेश दिया है कि वह अपने रजिस्ट्रेशन करवाते समय अपने हैड को आधार कार्ड की कॉपी दें। वहीं प्रोफेसर्स के लिए भी आदेश दिया है कि अगर वो किसी स्टूडेंट का रिसर्च के लिए अपने अंडर में रजिस्ट्रेशन करते हैं तो उसके लिए पहले अपने स्टूडेंट का आधार नम्बर ले लें।

यूजीसी ने अब फेलोशिप के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। क्योकि हर तरह की योजना के लिए अब आधार कार्ड जरूरी हो गया है।

-प्रो। एनके तनेजा, वीसी, सीसीएसयू