आज होगी तेज बारिश
अरब सागर में दवाब का क्षेत्र बनने की वजह से आज भारत के तटीय क्षेत्रों जैसे मुंबई, गोवा और गुजरात के कुछ शहरों में तेज बारिश होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। भारतीय मौसम विभाग ने अरब सागर में दवाब के इस क्षेत्र को मुंबई से 580 किलोमीटर दूर दक्षि‍ण पश्चिम में, वरावल से 560 किलोमीटर दूर दक्षि‍ण, दक्षि‍ण-पश्चिम में और मसीरा आईलैंड (ओमान) से 150 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में स्थित बताया है।

अभी तक नहीं बना चक्रवाती तूफान

मौसम विभाग के आकलन के अनुसार यह दवाब अभी तक चक्रवाती तूफान में तब्‍दील नहीं हुआ है। लेकिन दवाब के पैटर्न को देखकर पता चलता है कि यह अगले 24 घंटों में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और गहरे दवाब में परिवर्तित होगा। वहीं एक प्राइवेट एजेंसी स्‍काईमेट ने दवाब क्षेत्र का आकलन करके बताया कि यह पहले ही गहरे दवाब क्षेत्र में बदल चुका है और इसके तेज होने की गति देखकर इसमें चक्रवाती तूफान के लक्षण देखे जा सकते हैं।

समुद्र तटों पर रहेगी उथल-पुथल

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार महाराष्‍ट्र, कोंकण और गोवा के तटों पर फिलहाल हवा की रफ्तार 45 से 55 किलोमीटर प्रतिघंटे है लेकिन अगले दो दिनों में यह रफ्तार बढ़कर 65 किलोमीटर प्रतिघंटे हो जाएगी। इससे इन समुद्र तटों पर समुद्र में उथल-पुथल बनी रहेगी।

मानसून हो सकता है प्रभावित
दवाब के मानसून को प्रभावित करने पर भारतीय मौसम विभाग के उपनिदेशक कृष्‍णानंद होसालीकर ने कहा कि उनकी टीम दवाब क्षेत्र पर नजर बनाए हुए है, कभी-कभी ऐसे पैटर्न मानसून की गति को प्रभावित कर देते हैं। लेकिन कभी कभी देखा जाता है कि ऐसे पैटर्नों से मानसूनी हवाओं को गति मिलती है और वे जल्‍दी प्रगति करती हैं।

Hindi News from India News Desk

Business News inextlive from Business News Desk