उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद ने दिए निर्देश, गरीबों को मिलेगा न्याय

शौचालय बनाने में गड़बड़ी मिलने पर होगी कार्रवाई

जेल जाएंगे शौचालय निर्माण में गड़बड़ी करने वाले

ALLAHABAD: थाने पर किसी का जोर नही चलेगा। गरीब को हर हाल में न्याय मिलना चाहिए। ऐसा माहौल बनाए कि थाने और चौकी में बिना किसी दबाव के गरीब अपनी बात रख सके। निष्पक्ष तरीके से काम होने पर गुंडे और दलालों में भय व्याप्त होगा। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने रविवार को सर्किट हाउस में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था सबसे अहम मुद्दा है। उन्होंने एसएसपी को कानून व्यवस्था पर प्रभावी नियंत्रण रखने के निर्देश दिए। कहा कि बिना भय अपराधियों की सूची बनाकर उनको उनकी उपयुक्त जगह पर पहुंचाया जाए।

हर हाल में होगा परिवर्तन

उन्होंने कहा कि प्रदेश में भारी जनादेश से बनी भाजपा की सरकार परिवर्तन के लिए कृत संकल्प है। हमारे लोक कल्याण पत्र को जनता से भारी समर्थन मिला है और अधिकारी इसे ध्यान से पढ़ लें। जिले को भ्रष्टाचार मुक्त और सुंदर बनाना है। उन्होंने डीएम संजय कुमार को विकास खंडों में हो रहे कार्यो पर नजर रखने को कहा। कहा कि फरियादियों को ध्यानपूर्वक सुनकर उन्हें योजनाओं का लाभ दिया जाए। गांवों में बने शौचालयों की उनके द्वारा औचक निरीक्षण कर जांच की जाएगी और भ्रष्टाचार मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जेल भेज दिया जाएगा। किसी भी अपात्र व्यक्ति को योजना का लाभ नही दिया जाएगा। खाद और बीज वितरण में लापरवाही मिलने पर संबंधित अधिकारी को दंडित किया जाएगा। कहा कि किसान क्रय केंद्र किसानों के लिए हो न कि दलालों के लिए। अधिकारी कालाबाजारी के खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने इलाहाबाद को उप्र के लिए नजीर बनाने के निर्देश दिए।

भूल न जाना, रोज झाड़ू लगाना

बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसी सफाई दिख रही है, वैसी ही हमेशा दिखनी चाहिए। किसी भी कार्यालय में कुर्सी, मेज और फाइलों पर धूल नजर नही आनी चाहिए। जन आंदोलन से ही स्वच्छ भारत के सपने को साकार किया जा सकता है। स्वच्छता के शपथ को कागज की जगह जीवन पर उतारना होगा। उन्होंने नगर आयुक्त को स्वच्छ वार्ड और मुहल्लेवार सूची बनाकर उसे प्रधानमंत्री कार्यालय भेजने के निर्देश दिए। जिससे पीएम नरेंद्र मोदी अपने इलाहाबाद कार्यक्रम के दौरान वार्ड का स्थलीय निरीक्षण का सत्यता परख सकें। डीएम से कहा कि जिन विभागों में गड़बड़ी की सूचना मिले उसकी जांच कराकर कार्रवाई किया जाए।

अ‌र्द्धकुंभ तैयारी की समय सीमा तय

इस दौरान केशव प्रसाद ने अ‌र्द्धकुंभ 2019 की कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए। कहा कि अ‌र्द्धकुंभ जिले के लिए विकास का अवसर है। कहा कि मेले से जुड़े सभी कार्यो पूर्ण करने के लिए अक्टूबर 2018 की समयसीमा तय की गई है। एनएच के अधिकारी से कहा कि सभी सड़कों की जानकारी प्राप्त कर लें और जहां कहीं सड़क बनाने की आवश्यकता हो तो उसे पूरी कर लें। पर्यटन अधिकारी से उन्होंने अभी तक श्रंगवेरपुर के सौंदर्यीकरण कार्य प्रारंभ नही होने का कारण भी पूछा। बिजली विभाग को जर्जर तारों और पुराने ट्रांसफारमर बदलने के निर्देश दिए। अगर किसानों द्वारा चंदा लगाकर ट्रांसफारमर बदलने की शिकायत आई तो संबंधित अधिकारियों को तत्काल निलंबित कर दिया जाएगा।

ऑटोमेटिक बंद हो एलईडी

उन्होंने पूरे शहर को एलईडी युक्त करने के निर्देश दिए। कहा कि नगर निगम खंभों पर ऐसे ऑटोमेटिक सिस्टम लगवाए जिससे अपने आप दिन में एलईडी लाइटें बंद हो जाएं। एडीए अपनी विकसित कालोनियों और सरकारी कार्यालय भी एलईडी का उपयोग करें। मेडिकल कॉलेज को ट्रामा सेंटर तत्काल शुरू करने को कहा गया। ऐसी व्यवस्था करें कि अकस्मात स्थिति में किसी भी मरीज को इलाज के लिए दिल्ली या लखनऊ नही जाना पड़े। वही जिला पूर्ति अधिकारी को गरीब कल्याण कार्ड को बनाकर पात्रों को बांटने के निर्देश दिए गए हैं। यह कार्ड चार अधिकारियों की जवाबदेह कमेटी द्वारा स्वीकृत करने के उपरांत ही बनाया जाएगा।