i special

-पहली बार तैयार कराए जा रहे कुंभ गान की रेस से प्रख्यात सूफी गायक कैलाश खेर बाहर

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: कुंभ मेला को दिव्य व भव्य बनाने के मकसद से पर्यटन विभाग पहली बार कुंभ गान तैयार करा रहा है. गान के बोल रेडी हो चुके हैं. इसे बॉलीवुड का कौन सा कलाकार आवाज देगा यह फैसला शुक्रवार को होगा. हालांकि इस रेस से प्रख्यात सूफी गायक कैलाश खेर बाहर हो चुके हैं. क्योंकि उनका शिड्यूल बिजी चल रहा है. ऐसे में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और प्रख्यात गायक शंकर महादेवन में से किसी एक का नाम कुंभ गान की गायिकी के लिए फाइनल किया जाएगा.

महानिदेशक ने बुलाई बैठक

कुंभ गान में आवाज किसकी होगी, यह तय करने के लिए पर्यटन महानिदेशक अवनीश कुमार अवस्थी ने शुक्रवार को लखनऊ स्थित मुख्यालय में अधिकारियों की बैठक बुलाई है. इसमें खासतौर से मुम्बई की मैकान संस्था को भी बुलाया गया है. इसके कलाकारों ने ही कुंभ गान के बोल तैयार किए हैं. इसी संस्था के जरिए अमिताभ बच्चन और शंकर महादेवन का नाम फाइनल किया गया है. क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव की मानें तो इन दो में से किसी एक का नाम बैठक में फाइनल किया जाएगा.

इसी माह होगी गाने की कम्पोजिंग

बैठक में जिस कलाकार का नाम फाइनल होगा उसी की आवाज में कुंभ गान तैयार कराया जाएगा. अधिकारियों की मानें तो कुंभ गान की लांचिंग 15 अगस्त को इलाहाबाद में कराई जाएगी. इसलिए इसी माह के तीसरे सप्ताह तक मैकान संस्था के जरिए कुंभ गान को तैयार कराया जाएगा. कुंभ गान को सबसे पहले हिन्दी भाषा में रिलीज करने की योजना है.

कुंभ गान में आवाज देने के लिए शुक्रवार को होने वाली बैठक में शामिल होने जाना है. बैठक में मैकान संस्था द्वारा बॉलीवुड के दोनों कलाकारों का नाम रखा जाएगा. देखिए किस कलाकार का नाम फाइनल किया जाता है.

दिनेश कुमार, उप निदेशक पर्यटन