BAREILLY:

आबकारी डिपार्टमेंट ने देसी शराब की खपत बढ़ाने के लिए कोटे को बढ़ा दिया गया है। दूसरी ओर कोटा बढ़ाने के साथ ही आबकारी विभाग ने इससे मिलने वाले रेवेन्यू को ख्ख् प्रतिशत और बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए देशी शराब की एक्साइज ड्यूटी में भी ख्0 रुपए प्रति लीटर की बढोत्तरी की गई है।

बढ़ गया देशी शराब का कोटा

कुछ दिनों पहले आबकारी विभाग की मीटिंग में देशी शराब का कोटा म् प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया गया था। इससे अब बरेली में प्रतिवर्ष खपत होने वाली देशी शराब के कोटे में करीब क्भ् लाख लीटर की वृद्धि की गई है। कोटे में वृद्धि होने के बाद देशी शराब का कोटा 70 लाख से बढ़कर 8ब् लाख के करीब पहुंच गया है। आबकारी अधिकारियों ने बताया कि निर्धारित कोटा कम पड़ने से लोग कच्ची शराब और मिलावटी शराब की चपेट में आ रहे थे। इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए कोटा बढ़ाया गया है। आबकारी डिपार्टमेंट देशी शराब का कोटा बढ़ाने के साथ ही रेवेन्यू भी ख्ख् प्रतिशत और बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। आबकारी ऑफिसर ने बताया कि का रेवेन्यू जो पिछले साल क्ख्.भ् करोड़ था। वहीं अब क्भ् करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस वर्ष रेवेन्यू करीब क्भ् करोड़ रुपए तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए देशी शराब की एक्साइज ड्यूटी में ख्0 रुपए प्रति लीटर और कोटे में म् प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

आनंद शंकर राय,

डिस्ट्रिक्ट एक्साइज ऑफिसर