-रुड़की शहर में विभिन्न नंबरों से उपभोक्ताओं पर आ रहे फोन

-अकाउंट का पिन नंबर न बताने पर कर रहे उपभोक्ताओं से अभद्रता

ROORKEE (JNN) : 'हम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से बोल रहे हैं, आपके खाते की कुछ डिटेल चाहिए, डिटेल न देने पर आपका खाता बंद कर दिया जाएगा, आपके एटीएम का पिन नंबर क्या है' जी हां रुड़की शहर के उपभोक्ताओं के पास कुछ इसी तरह के मामले आ रहे हैं।

पूरी जानकारी ले उड़ा रहे रकम

अभी तक तो लॉटरी के नाम पर ही लोगों से मोबाइल फोन पर ठगी की जा रही है, लेकिन इन दिनों ने उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन पर भारतीय रिजर्व बैंक के नाम पर फोन आ रहे है, जिसमें उपभोक्ताओं से पूछा जा रहा है कि उनका खाता अमुख बैंक में है, यदि उन्होंने अपने खाते से जुड़ी जानकारी नहीं दी तो खाता बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद उपभोक्ताओं को विश्वास में लेकर उनसे पूरी जानकारी हासिल कर लेते है और मौका मिलते ही उपभोक्ताओं के खाते से रकम उड़ा दे रहे हैं। इतना ही नहीं यदि कोई उपभोक्ता जानकारी नहीं देता तो उनके साथ फोन पर ही अभद्रता की जाती है।

---------

कोतवाली पहुंच रहे मामले

शहर व देहात क्षेत्र के किसी न किसी थाने में मोबाइल फोन पर बैंकिंग ठगी का शिकार पहुंच रहा है। पुलिस भी इन मामलों को हल्के में ले रही है। करीब तीन माह पूर्व उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय निदेशक डॉ। राजेश पालीवाल ने गंगनहर कोतवाली पुलिस को शिकायत की थी, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। इसी तरह से गांधी वाटिका सिविल लाइंस निवासी संदीप कुमार ने भी तीन माह पूर्व इसी तरह की शिकायत की थी, लेकिन इस पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।

'बैंकों की ओर से लगातार इस बात का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है मोबाइल फोन या किसी भी व्यक्ति से अपने खाते, एटीएम से जुड़ी जानकारी को साझा न करें, यदि कोई फोन पर खाते से संबंधित जानकारी मांगता है तो कदापि न दे, यदि आप ऐसा करते है तो ठगी के शिकार हो सकते हैं.'

- वीके गुप्ता, सहायक प्रबंधक, एसबीआई मुख्य शाखा

'इस तरह की कॉल पर ध्यान न दिया जाए, यदि कोई कॉल करता है तो उसकी रिकॉर्डिग कर ले, और पुलिस को दे, अपने खाते से जुड़ी जानकारी को किसी से शेयर न करें, यदि कोई दिक्कत है तो संबंधित शाखा में जाकर अधिकृत कर्मचारी से जानकारी दें। साथ ही इस तरह के कॉल के बारे में पुलिस को लिखित सूचना जरूर दें.'

- प्रहलाद नारायण मीणा, एएसपी रुड़की