- जिलेभर में अगलगी की दर्जनभर घटनाओं से लाखों की क्षति

GORAKHPUR:

जिलेभर में अगलगी की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं। शनिवार को भी कई क्षेत्रों में आग लगी और कहीं फसल तो कहीं घर राख हो गए। अगलगी की स्थिति यह है कि हर क्षेत्र में कुछ दूरी पर खेतों में अनाज की जगह राख का ढेर दिखाई दे रहा है।

शॉर्ट सर्किट से आग

झंगहा क्षेत्र के सिलहटा में शनिवार को 12 बजे कंपाइन से निकली चिंगारी से फसल में आग लग गई। इससे अखण्ड प्रताप सिंह, सावित्री देवी, आलोक सिंह, रामकरन, परशुराम, राजदेव चौहान आदि की पांच एकड़ फसल जल गई। सूचना पर हल्का लेखपाल ओंकार गुप्ता, चद्रभान मौर्य, दूधनाथ वर्मा, कानूनगो परमहंस मौके पर पहुंचे और क्षति का जायजा लिया।

बांस से टकराया तार

गगहा क्षेत्र के परिहस्थी में तेज हवा से हाईटेंशन तार हरे बांस से टकरा गया। चिंगारी निकलकर नीचे सूखे घास के पत्तों पर गिरी और आग लग गई। कुछ ही देर में आग खेत तक पहुंच गई। करीब 20 एकड़ में कटे खेत का डंठल जल गया। बेला बीरभान के जैराम हरिन की फसल खेत में ही जल गई। बुद्धु हरिजन का दो मंडा गेहूं जल गया। पुलिस के साथ मिलकर ग्रामीणों ने किसी तरह आग पर काबू पाया।

झोपडि़यां भी जली

बड़हलगंज कोतवाली क्षेत्र के खडे़सरी के दुबौली टोले में अज्ञात कारण से आग लग गई। इसमें आठ लोगों की आवासीय झोपडि़यां जल गई। ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। आग लगने से सूर्यभान प्रसाद, श्यामदेव, रामलखन, विश्वनाथ, परशुराम, रामानंद, प्रदीप, सुशील प्रसाद के घर राख हो गए। घर में रखा अनाज, कपड़ा, जेवर, साइकिल, पम्पसेट सहित चारा आदि जलकर राख हो गया।

खेत में टूटकर गिरा तार

पिपराइच क्षेत्र के तुरा बाजार के टोला भगवानपुर में बिजली का तार टूटकर गेहूं के खेत में गिर गया। शनिवार दोपहर दो बजे लगी आग में ईश्वर चौहान, विरेंद्र मिश्री, हरिश्चंद्र की लगभग दो बीघा फसल जल गई। उधर, पिपराइच रेलवे डीपो में शाम 4 बजे आग लग गई। सिविल ड्रेस में आग का तमाशा देख रहे आरपीएफ सिपाही को पिपराइच थानेदार अंजनी श्रीवास्तव ने लापरवाही पर फटकारा तो वह उनसे ही उलझ गया। थानाध्यक्ष ने इसकी जानकारी विभाग को दी है।

चरवाहों ने दी सूचना

गुलरिहा क्षेत्र के जंगल टिकरिया के बेतहानी में शनिवार को दोपहर में आग लग गई। जंगल में बेत जलता देख चरवाहों ने शोर मचाना शुरू किया। कंट्रोल रूम को सूचना दी। आग बु़झाने के लिए सैकड़ों लोग जमा हो गए। वन विभाग और सरहरी चौकी की पुलिस भी मौके पर पहुंची और ग्रामीणों का सहयोग किया। दो घंटे देर से पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी को लोगों ने जंगल के बाहर ही रोक दिया।

ट्रांसफॉर्मर से निकली चिंगारी

सहजनवां ब्लाक के कटाई टीकर के मिश्रौलिया टोले के सिवान पर सुबह साढ़े 10 बजे आग लग गई। ट्रांसफॉर्मर से चिंगारी छिटकी और फसल पर गिर गई। इससे कटाई टीकर निवासी सच्चिदानंद यादव, जटाशंकर मिश्र, रामसमुझ और अन्य की चार एकड़ फसल जलकर राख हो गई। शाम 5 बजे भरसाड़, फरसाडाड़ रोड के मरम्मत के समय तारकोल गर्म करने से निकली चिंगारी खेत में चली गई। देखते ही देखते एक सौ चालीस एकड़ खेत जल कर राख हो गई। कई गांवों के तरफ से पंपिंग सेट चलाकर लोगों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। सूचना के बाद भी फायर ब्रिगेड की गाड़ी नहीं पहुंचने से लोगों में आक्रोश था।

चौरीचौरा तहसील क्षेत्र के छबैला में चन्द्रभान व सुनील व रामाकान्त की एक कएड़ फसल जल गई।