- आधार कार्ड परियोजना की बुधवार को हुई मंडलीय समीक्षा

Meerut : आयुक्त सभागार में आधार परियोजना की मंडलीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर आलोक सिन्हा ने कहा कि मंडल के सभी जनपदों में आधार कार्ड बनाने का कार्य 31 मार्च तक पूर्ण हो जाना चाहिए, उन्होंने कहा कि जो आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसी कार्य नहीं करेगी उनको ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा।

नहीं बन रहे बच्चों के आधार कार्ड

पांच वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्ड की प्रगति पर अपनी नाराजगी जताते हुए कहा कि मंडल के सभी जनपदों में आंगनबाड़ी केंद्रवार विशेष कैंप लगाकर लक्ष्य को प्राप्त करें। उन्होंने बैठक में जिन एजेंसियों के प्रतिनिधि द्वारा प्रतिभाग नहीं किया गया उन एजेंसियों का पंजीकरण निरस्त करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि अधिकारी आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसियों के निरंतर संपर्क में रहें।

30 प्रतिशत आधार कार्ड बाकी

संयुक्त विकास आयुक्त अशोक मिश्र ने बताया कि मंडल की जनसंख्या जनगणना 2011 के अनुसार 14575668 है। वर्ष 2015 में अनुमानित जनसंख्या 15408001 है, जिसके सापेक्ष वर्तमान तिथि तक 11049831 आधार कार्ड पंजीकरण कराए जा चुके हैं, जो कि कुल लक्ष्य का 71.71 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि मंडल में आधार कार्ड बनाने वाली 105 एजेंसियां कार्यरत हैं, जिनके पास लगभग 284 किट्स है। बैठक में मंडल के विभिन्न जनपदों के अधिकारी मौजूद थे।