शहर के कोने-कोने में पांच महीने से चल रहा सीवर लाइन का काम

गली-मोहल्लों से लेकर चौराहों के आसपास खोदी गई हैं सड़कें

ALLAHABAD: होली खुशियों का त्योहार है। इसका आगाज होलिका दहन के साथ होता है। शहर में अबीर-गुलाल से लेकर रंगों का उल्लास दिखाई देगा, लेकिन अगले वर्ष आयोजित होने वाले कुंभ को देखते हुए करीब पांच माह से कराए जा रहे विकास कार्यो ने होलिका दहन की चमक को फीका कर दिया है। शहर का कोई कोना ऐसा नहीं है जहां गली-मोहल्लों से लेकर चौराहों तक सड़क खोदी न गई हो। यही वजह है कि एक मार्च को होलिका दहन के लिए लोगों का रूझान कम हो गया है।

शहर उत्तरी सबसे ज्यादा प्रभावित

शहर के दारागंज, अल्लापुर, कटरा, बैरहना, रामबाग व करेली सहित अधिकतर मोहल्लों में गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई की ओर से सीवर लाइन का काम किया जा रहा है। इन मोहल्लों में पिछले पांच महीने से सीवर लाइन का काम चल रहा है। केशव प्रसाद पांडेय ने बताया कि जिस तरह से विकास का कार्य हो रहा है वह तो अच्छी बात है लेकिन सड़कों पर काम पूरा होने की बजाय बड़ी-बड़ी गिट्टी व मिट्टी का ढेर लगा दिया गया है।

बैरहना में नौ साल की परंपरा टूटी

बैरहना में ग्रीन स्वीट हाउस के आसपास के निवासी डॉट के पुल के सामने पिछले नौ वर्ष से होलिका दहन का आयोजन करते हैं। इस बार वहां होलिका दहन समारोह स्थगित कर दिया गया है। राम प्रकाश पांडेय ने बताया कि घर पर ही होलिका दहन का कार्यक्रम रखा गया है। बस अंतर इतना रहेगा कि दहन की जगह भांग वाली ठंडई से रात में लोगों का सत्कार किया जाएगा।

शहर में विकास कार्य बहुत हो रहे हैं। एक बार होलिका दहन नहीं हो पाएगा तो क्या खुशियां कम हो जाएंगी। मामला विकास का है इसलिए इस बार हम लोग किसी तरह मैनेज कर लेंगे।

कृष्ण चंद्र त्रिपाठी, दारागंज

होलिका दहन हुआ तो सुरक्षित रहने की गारंटी कौन लेगा। हर तरफ तो सड़क खोदी गई है। इसमें हर दूसरे दिन कोई ना कोई चुटहिल जरुर होता है, इसलिए कार्यक्रम ही स्थगित कर दिया।

अरुण पांडेय, अल्लापुर

पहले तो ओवर ब्रिज के काम ने जीना मुहाल किया था अब सीवर लाइन का काम चल रहा है। इसकी वजह से घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। जिधर जाओ उधर सड़क खुदी पड़ी है।

केशव प्रसाद पांडेय, बैरहना

मेरी जानकारी में दारागंज में कम से कम बीस जगह पर होलिका दहन का आयोजन होता था। इस बार अभी तक सिर्फ पांच जगहों पर ही आयोजन की जानकारी मिली है।

मनोज तिवारी, दारागंज