- कई अहम परियोजनाओं का होगा लोकार्पण और शिलान्यास

- चुनाव में इन्हीं उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच जाने की तैयारी

LUCKNOW: सूबे में भले ही सियासी दलों द्वारा रैलियों आदि के जरिए चुनाव प्रचार का आगाज किया जा चुका है, लेकिन सत्तारूढ समाजवादी पार्टी इसके लिए अक्टूबर माह का इंतजार कर रही है। अक्टूबर में राज्य सरकार की कई अहम महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण होना है। राज्य सरकार तेजी से इन्हें अमली जामा पहनाने में जुटी है। इनमें से कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिनसे प्रदेश की सूरत बदलने में वक्त नहीं लगेगा। यही वजह है कि अक्टूबर में इसे हकीकत का जामा पहनाने के बाद जनता के बीच इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खुद इसकी कमान संभालेंगे और एक बार फिर सरकार बनाने के लिए इन योजनाओं का वास्ता देंगे। यही वजह है कि इस बाबत गठित प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की जिम्मेदारी पूर्व मुख्य सचिव व मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार आलोक रंजन को दी गयी है।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे

आगरा से लखनऊ के बीच नया एक्सप्रेस हाईवे तकरीबन बन चुका है। इस हाईवे पर राज्य सरकार कोल्ड चेन स्थापित करने की कवायद कर रही है जिसके लिए तमाम जगहों पर मंडियां भी बनाई जाएंगी।

- 302 किमी लंबा एक्सप्रेस हाईवे

- 03 घंटे में सफर होगा पूरा

- 15 हजार करोड़ रुपये अनुमानित लागत

- 06 लेन का एक्सेस कंट्रोल हाईवे

- 02 अक्टूबर को मुख्यमंत्री करेंगे लोकार्पण

समाजवादी पूर्वाचल एक्सप्रेस वे

पूर्वाचल के जिलों के लिए सबसे बड़ी सौगात। लखनऊ से बिहार तक के लिए सीधा हाईवे बनेगा। भविष्य में गोरखपुर से भी जोड़ने की तैयारी है। फाइटर प्लेन उतरने की सुविधा वाला सूबे का तीसरा एक्सप्रेस हाईवे होगा।

- 348 किमी लंबा एक्सप्रेस हाईवे

- 02 अक्टूबर को शिलान्यास की तैयारी

- 10 घंटे में दिल्ली से बलिया

- 20 हजार करोड़ अनुमानित लागत

- 10 प्रमुख शहरों को जोड़ेगा

मेगा कॉल सेंटर

विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं के संचालन की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए राजधानी में मेगा कॉल सेंटर का निर्माण जारी है। अक्टूबर में मुख्यमंत्री इसका लोकार्पण करेंगे।

- 300 सीट का होगा मेगा कॉल सेंटर

- 50 से ज्यादा विभागों की योजनाओं का लेगा फीडबैक

- 03 साल पुरानी योजनाएं की जाएंगी शामिल

इन योजनाओं पर भी नजर

- नवीन सचिवालय भवन का निर्माण कार्य 30 सितंबर तक पूरा करने के निर्देश, अक्टूबर में हो सकता है लोकार्पण

- जनेश्वर मिश्र पार्क में पार्किंग, मेन गेट आदि सभी कार्य सितंबर तक पूरे कर लिए जाएंगे। अक्टूबर में इसे पूरी तरह पूरा कर लिया जाएगा।

- जेपी कंवेंशन सेंटर में गेस्ट हाउस ब्लॉक, कंवेंशन ब्लॉक, स्पो‌र्ट्स ब्लॉक, पार्किंग ब्लॉक और म्यूजियम ब्लॉक का काम हो जाएगा पूरा।

- सूबे के 50 जिलों में सौ बेड के मेटरनिटी वार्ड का लोकार्पण

- 15 अक्टूबर से आईटी सिटी में ट्रेनिंग का काम होगा शुरू

- लखनऊ और कानपुर में अमूल दूध प्लांट का लोकार्पण