शहरी नगर विकास मंत्री ने सड़क, नाली निर्माण समेत अन्य कार्यो का किया शिलान्यास

- प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में प्रदेश में 5 लाख आवास बनाए जाने की दी जानकारी

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ:

धनतेरस के शुभ अवसर पर शहरी नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने बरेली में 34 करोड़ रूपए के विकास कार्यो का शिलान्यास किया। गांधी उद्यान के जलतरंग में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि सरकार स्थानीय निकायों के जरिए शहरवासियों को अविलम्ब सुविधाएं देने का प्रयास है। जिसका सुबूत है बरेली में सबसे कम हाउस टैक्स है। इस दौरान मंच से नगर निगम के स्वच्छता अभियान के लिए बनाए गए ऑडियो वीडियो क्लिप का शुभारंभ किया गया। जिसकी मंत्री ने तारीफ की और इसे कूड़ा वाहनों के चेसिस पर लगाने की सलाह दी।

स्पेशल गाड़ी भरेगी गड्ढे

मंत्री ने बताया कि स्मार्ट सिटी की रेस में शामिल बरेली की सड़कों को गड्ढा मुक्त रखने के लिए स्पेशल गाड़ी होगी। गड्ढे होने की सूचना पर तत्काल वहां पहुंचकर उसे ठीक करेगी। इससे सड़कों के निर्माण में भी तेजी आएगी। बताया कि बरेली में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट केलिए 400 बीघा जमीन की उपलब्ध हो गई है। एक देश की और एक विदेशी कंपनियों यहां निवेश करना चाह रही हैं। जिस पर जल्द चर्चा होने के बाद प्रपोजल तैयार किया जाएगा। अमृत योजना में 256 लाख रूपए से बरेली में तीन पार्को का निर्माण किया जाएगा।

निकाय उपयोग करें धनराशि

मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि जिले की सभी नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों में करोड़ों रूपए वित्त आयोग एवं अन्य मदों से विकास कार्यो के लिए दिए गए हैं। उन्होंने सभी निकायों को निर्देशित किया कि उपलब्ध धनराशि से कराए जाने वाले कार्यो की डीपीआर बनाकर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। ताकि नगरीय निकायों के चुनाव के कारण विकास कार्य में कोई अवरोध नहीं हो। यहां विधायक फरीदपुर डॉ। श्यामबिहारी की पहल पर मंत्री ने उनके क्षेत्र के पार्क के सौंदर्यीकरण कराने को कहा। कहा कि सरकार नगरों को बेहतर जनसुविधा देने को प्रयासरत् है।

चीफ इंजीनियर को फटकार

निर्माण कार्यो के शिलान्यास के दौरान नगर निगम के निर्माण खंड के चीफ इंजीनियर से मंत्री ने शिलान्यास होने वाली योजनाओं की जानकारी देने को कहा। मंच से चीफ इंजीनियर ने 34 करोड़ के कार्य कराए जाने की जानकारी दी। जिस पर मंत्री ने सड़क, नाली, खडं़जा, सौंदर्यीकरण समेत अन्य कार्यो का अलग-अलग बजट बताने को कहा। चीफ इंजीनियर यह नहीं बता सके। जिस पर मंत्री ने फटकार लगाई। यहां शहर विधायक डॉ। अरूण कुमार, विधायक डीसी वर्मा, विधायक डॉ। श्याम बिहारी, जिलाध्यक्ष बीजेपी रवीन्द्र सिंह राठौर, महानगर अध्यक्ष बीजेपी उमेश कठेरिया समेत नगर निगम, पुलिस व प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

बाराबंकी की तर्ज पर बरेली में बनेगा सॉलिड वेस्ट प्लांट

- अनुपयोगी साइकिल ट्रैक को तोड़ने के दिए निर्देश, डस्ट मशीनों से सड़क होगी साफ

BAREILLY:

'गुजरात की एक कंपनी ने बाराबंकी में 10 करोड़ की लागत से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाया है। जिससे वह कम खर्च में कम जमीन पर बनाया गया है। यहां से प्रतिदिन 3 मेगावाट बिजली भी उत्पादित होगी। अगर यह सफल रहा तो यह सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पूरे प्रदेश में लगाए जाने की योजना है'। यह जानकारी नगर विकास शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन संसदीय मंत्री सुरेश खन्ना ने ट्यूजडे को सर्किट हाउस में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान दी। उन्होंने मौजूद नगर निगम के अधिकारियों को अनुपयोगी साइकिल ट्रैक तोड़ने के निर्देश दिए।

सभी को लेना होगा संकल्प

शहर में स्वच्छता के सवाल पर कहा कि सिर्फ विभागों के भरोसे शहर साफ नहीं हो सकता है। इसमें शहरवासियों को भी भागेदारी करनी होगी। उन्हें अपने कार्य व्यवहार को बदलना होगा। कहा कि प्रत्येक वार्ड में स्वच्छता समितियां बनाई गई हैं। जो इलाके के विकास के बारे में नगर निगम के सामने प्रस्ताव रखेंगी। बरेली में समिति सक्रिय है। कहा कि सड़कों को साफ रखने के लिए दो डस्ट मशीनों का ऑर्डर दे दिया गया है। जल्द ही मशीन आ जाएंगी। सड़कें मशीन और गलियां या मोहल्ले सफाईकर्मियों को साफ करना होगा। नवाबगंज नगर पालिका की चेयरमेन शहला ताहिर के भ्रष्टाचार पर सख्त कार्रवाई कराने को कहा है।

----------------------------------------------