-शहर को समस्याओं से निजात दिलाने के लिए कई विभागों को सौंपी गयी जिम्मेदारी

-सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ करेंगे काम, सरकार को सौंपेंगे रिपोर्ट

VARANASI

बनारस के लोगों की बेसिक नीड्स से जुड़ी समस्यायों का हल निकालने के लिए सरकार ने नया प्लान बनाया है। क्फ् प्वाइंट्स के एक्शन प्लान को मूर्त रूप देने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिया गया है। चीफ सेक्रेटरी ने एक्शन प्लान को अमली जामा पहनाने के लिए आठ विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी है। सभी काम इनके आपस में समन्वय से होंगे। सभी विभागों के लिए एक नोडल डिपार्टमेंट होगा।

अब शिकायत होगी दूर

यूपी सरकार को लगातार शिकायत मिल रही है कि पब्लिक की शिकायतें खत्म नहीं हो रही हैं। इसे देखते हुए शहर के लोगों की आम सुविधा पर फोकस किया जा रहा है। एक्शन प्लान के लिए जिन विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है उनमें नगर विकास, आवास, खाद्य एवं रसद, राजस्व, ऊर्जा, लोक निर्माण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व गृह विभाग शामिल हैं। इन सभी विभागों के लिए नोडल डिपार्टमेंट नगर विकास रहेगा। इसके लिए नगर विकास मंत्रालय एक कंट्रोल रूम बनाएगा। इसके जरिए ही एक्शन प्लान के क्रियान्वयन पर निगरानी की जाएगी। साथ ही हर हफ्ते इसमें शामिल सभी विभागों के अधिकारियों के साथ एक रिव्यू मीटिंग होगी।

ऐसा होगा काम

-चीफ सेक्रेटरी राजीव कुमार ने निर्देश दिया है कि अभियान में शामिल संबंधित विभाग ख्भ् सितंबर से ख्ब् अक्टूबर के बीच विशेष अभियान के जरिए काम में सुधार लाएंगे।

-नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के काम दुरुस्त करने के साथ सड़कों को गढ्डामुक्त किया जाएगा।

-लोकल बॉडीज और डेवलपमेंट अथॉरिटीज मिलकर स्ट्रीट लाइटिंग सिस्टम को दुरुस्त कराएंगे।

- पार्को की दशा सुधारी जाएगी, इसके लिए सभी संबंधित विभाग मिलकर काम करेंगे

- सभी लोकल बॉडीज अपने यहां समाधान दिवस का आयोजन करेंगी।

-शहर को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए इंटर डिपार्टमेंटल कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई जाएगी

-इस एक महीने में लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिये ख्भ् सितंबर, 9, क्म् और ख्फ् अक्टूबर को जगह-जगह हैल्थ कैंप लगाया जाएगा।

-अभियान के तहत अब तक जिन लोगों के राशन कार्ड नहीं बन पाए हैं, युद्धस्तर पर काम करके उनके राशन कार्ड बनवाए जाएंगे ।

-पाइप्ड ड्रिंकिंग वॉटर प्रोजेक्ट की खामियों को दूर किया जायेगा।

-जिन इलाकों में शौचालय नहीं बन पाए हैं वहां शौचालयों की व्यवस्था की जाएगी।

पब्लिक की बेसिक नीड्स और उससे जुडी समस्यायों का हल निकालने के लिए योजना बनायी गयी है। इसके लिए कई विभागों को जिम्मेदारी दी गयी है। वो समन्वय के साथ आपस में काम करेंगे।

राजीव कुमार, चीफ सेक्रेटरी यूपी