कमिश्नर ने दिए मेरठ विकास प्राधिकरण को आदेश

सभी अवैध कॉलोनियों को जारी होंगे नोटिस

12 जून को मीटिंग में तैयार होगा कार्रवाई का मसौदा

250 कॉलोनियां तकरीबन हैं एमडीए से अप्रूव

190 कॉलोनियों का भौतिक निरीक्षण किया था एमडीए के जूनियर इंजीनियर्स ने

25 प्रतिशत कॉलोनियों में मानकों को ताक पर रखकर मकान और फ्लैट्स के निर्माण थे

50 फीसदी कॉलोनियों में आधे अधूरे आंतरिक विकास किए गए थे।

25 प्रतिशत कॉलोनियों में ही प्राधिकरण को मानकों के अनुरूप आंतरिक विकास कॉलोनी में मिला।

Meerut। अवैध कॉलोनियों पर शिकंजा कसने की तैयारी प्राधिकरण ने कर ली है। कमिश्नर एवं प्राधिकरण अध्यक्ष डॉ। प्रभात कुमार के आदेश पर ऐसी सभी कॉलोनियों को आरसी जारी कर वसूली होगी जिन्होंने आंतरिक विकास कार्यो को पूर्ण नहीं किया है। वसूली गई धनराशि से प्राधिकरण कॉलोनी में आंतरिक विकास कार्य कराएगा।

अब होगी कार्रवाई

एमडीए उपाध्यक्ष साहब सिंह ने बताया कि कमिश्नर के आदेश पर ऐसे सभी बिल्डर्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिन्होंने कॉलोनियों में मानकों के अनुरूप आंतरिक विकास कार्य नहीं कराए हैं। वीसी ने बताया कि प्राधिकरण के इंजीनियर्स की टीम सर्वप्रथम कॉलोनी का एक बार फिर निरीक्षण करेगी और आंतरिक विकास कार्यो का एस्टीमेट तैयार करेगी। एस्टीमेट के तहत बिल्डर को आंतरिक विकास कार्य पूर्ण करने के लिए नोटिस दिया जाएगा, यदि बिल्डर फिर भी आंतरिक विकास कार्यो को पूर्ण नहीं कराएगा तो जिला प्रशासन के माध्यम से बिल्डर के आरसी जारी कर एस्टीमेट की धनराशि वसूली जाएगी। प्राधिकरण की निगरानी में इस धनराशि से कॉलोनी में आंतरिक विकास कार्य कराए जाएंगे।

कल होगी समीक्षा

12 जून को कमिश्नर एमडीए से अप्रूव कॉलोनियों में आंतरिक विकास कार्यो के रिपोर्ट की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही इंजीनियर्स की ड्यूटी लगाकर विकास कार्यो का एस्टीमेट भी कमिश्नर की निगरानी में ही तय किया जाएगा। एक सप्ताह में एस्टीमेट की धनराशि का नोटिस जारी कर दिया जाएगा।

क्या है आंतरिक विकास कार्य?

कॉलोनी में सीवर डिस्पोजल के एसटीपी, ड्रेनेज डिस्पोजल के लिए के लिए कॉलोनी के ड्रेनेज को मेन नाले के साथ जोड़ना

आवागमन के सड़कों का निर्माण, ग्रीनरी विकसित करना और मानकों के अनुसार पार्को का निर्माण

रेजीडेंट के लिए बिजली के कनेक्शन आदि का बंदोबस्त।

जलापूर्ति के लिए कॉमन डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम डेवलेप करना।

सिक्योरिटी इंतजाम, आदि।

मेरठ की करीब 75 फीसदी अप्रूव कॉलोनियों में आंतरिक विकास कार्यो को मानकों के अनुरूप पूर्ण नहीं किया गया है। ऐसे विकासकर्ताओं के खिलाफ आरसी जारी कर वसूली की जाएगी और प्राधिकरण इन कॉलोनियों में आंतरिक विकास कार्य कराएगा।

साहब सिंह, उपाध्यक्ष, मेरठ विकास प्राधिकरण