- सावन के लिए पहले दिन मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

- महादेव झारखंडी, मुक्तेश्वर नाथ सहित मोहल्लों के मंदिरों में शिव की हुई पूजा

GORAKHPUR: हर महादेव, ओम नम: शिवाय, बोल बम ऐसे ही नारों से गोरक्षनगरी बुधवार को गूंज उठी। शिवालयों में श्रद्धालु उमड़ पड़े। सुबह से ही श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक करना शुरू कर दिया। यह सिलसिला पूरे दिन चलता रहा।

शिवालयों में थी तैयारी

सावन के पहले दिन जलाभिषेक को लेकर उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए शिवालयों में तैयारी की गई थी। शिव मंदिर में श्रद्धालुओं ने भांग-धतुरे और बेलपत्र गाय के दूध चढ़ाया। वहीं सावन भर शिवालयों में लगने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगम भी पूरी तरह से मुस्तैद है।

बाजार भी तैयार

मंगलवार की सुबह 5 बजे से ही सिटी के महादेव झारखंडी, मुक्तेश्वर नाथ मंदिर के अलावा सभी शिवालयों में हर वर्ग के श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। वहीं भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भांग, धतुरा, बेलपत्र और गाय के दूध की जबरदस्त डिमांड रही। एक तरफ जहां ठेले पर छोटे-छोटे बच्चे भांग, धुतरा के साथ फूल मालाएं बेचते हुए नजर आए वहीं कांवरिए के सामान वाले बाजार भी सज गए हैं।

भारी संख्या में पुलिस तैनात

सावन के पहले दिन शिव भक्तों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए अभी से सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके लिए बड़ी संख्या में पुलिस व पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं। महादेव झारखंडी मंदिर में आगामी सोमवार को होने वाली भीड़ को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सावन भर शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए एसएसपी ने शहर के हर शिवालय में सुरक्षा के कड़े इंतजाम के निर्देश भी जारी कर दिए हैं।