-72 घंटे बाद प्रोफेसर की अपहृत बेटी का शव सरधना पुल के पास से मिला

- प्रोफेसर की अपहृत बेटी का रेप के बाद बेरहमी से की गई हत्या

- पहले मुक्के मारकर घायल किया, घसीटा और गला दबाकर कर दी हत्या

Meerut:

मेरठ कॉलेज के प्रोफेसर की अपहृत बेटी को दोस्त ने मौत के घाट उतार दिया। 7ख् घंटे बाद पुलिस ने सरधना नहर के पुल से कुछ कदम की दूरी पर शव को बरामद कर लिया। शव के पास से पुलिस ने पेचकस और घड़ी भी बरामद की है। मेडिकल में पुलिस कस्टडी में छात्रा का पोस्टमार्टम कराया गया, जिसके बाद देर शाम छात्रा का सूरजकुंड पर अंतिम संस्कार कर दिया गया।

क्या था मामला

मेडिकल थाने की पॉश कालोनी मोती प्रयाग के बी-7 में रहने वाले प्रदीप यादव एवं उनकी पत्‍‌नी रूबी यादव मेरठ कॉलेज में प्रोफेसर हैं। सोमवार शाम पांच बजे उनकी बेटी देवालिका घर से ट्यूशन पढ़ने के लिए निकली थी, शाम तक जब देवालिका घर नहीं पहुंची तो पिता ने पहले ट्यूशन पहुंचकर जानकारी ली थी, लेकिन कुछ जानकारी नहीं मिलने के बाद नौचंदी थाने में पहुंचकर अपहरण का मुकदमा दर्ज कराया था, पुलिस ने देवालिका की कॉल डिटेल निकाली तो उसमें दोस्त सावन जैन का नाम प्रकाश में आया। पुलिस ने बांबे बाजार निवासी दवा व्यापारी राजीव जैन के बेटे सावन जैन को हिरासत में ले लिया था। पुलिस के मुताबिक, सावन ने छात्रा को अपने पास बुलाया। उसके बाद उसकी स्कूटी पर सवार होकर सरधना नहर के पुल पर पहुंचा। जहां छात्रा और आरोपी छात्र में कहासुनी हुई, जिसके बाद छात्रा की गला दबाकर हत्या कर दी गई। पुलिस पर दबाव बना तो पुलिस ने सरधना से गुरुवार सुबह देवालिका का शव बरामद कर लिया।

उल्टा पड़ा था शव

देवालिका का शव मुंह के बल उल्टा पड़ा मिला था। छात्रा के पिता प्रदीप यादव ने बेटी के शव की शिनाख्त की। आईजी और एसएसपी समेत आला अफसरों ने मौका-ए-वारदात का निरीक्षण किया है। साथ ही पुलिस ने पंचनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम भेज दिया।

गला दबाकर की गई हत्या

पोस्टमार्टम में छात्रा की गला दबाकर हत्या करने के बाद दुष्कर्म की पुष्टि हुई है। यानी सावन ने छात्रा के साथ पहले रेप किया, फिर बाद में मुक्के मारकर घायल करके घसीटा और फिर गला दबाकर हत्या कर दी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक हत्या का समय छह अक्टूबर दिन सोमवार की शाम साढ़ सात बजे सामने आया है। पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर मुकदमें हत्या और रेप की धाराएं बढ़ाने में लग गई है।

हत्या की वजह

हत्या की वजह सावन को छोड़कर छात्रा की अपने सहपाठी हमाद से दोस्ती बताई गई है। कई बार मना करने के बावजूद जब देवालिका नहीं मानी तो गुस्से में आकर पहले तो व्हाट्स अप पर हमाद को ब्लाक किया। जब देवालिका ने विरोध किया तो मुक्के मारकर पिटाई की और गला दबाकर उसकी हत्या कर दी। वहीं जैसे ही शव मिलने की जानकारी मिली तो शिक्षकों में आक्रोश दौड़ गया। परिजनों का आरोप है कि इस पूरे मामले में सावन जैन के अलावा दूसरे आरोपी भी शामिल हैं, जिस पर पुलिस कार्रवाई करने से बचती दिखाई दे रही है।

चेहरे पर पड़ा था केमिकल

देवालिका का चेहरा बुरी तरह काला हो रहा था, चेहरा देखकर लग रहा था कि देवालिका के मुंह पर तेजाब या फिर कोई केमिकल डाला गया है, ताकि पहचान न हो सके, हालांकि पुलिस का कहना है कि तीन दिन पुरानी डेड बॉडी होने के चलते चेहरा काला हो गया, कोई केमिकल तेजाब नहीं डाला गया है।

पिता मौके पर नहीं देख पाए शव

गंगनहर पटरी के पास कच्ची पगडंडी पर देवालिका का शव मिलने की सूचना पर परिजन और रिश्तेदार भी मौके पर दौड़े। देवालिका के पिता गाड़ी से उतरते ही बेटी की मौत पर फफक पड़े। सीओ सिविल लाइन और परिजनों ने उन्हें किसी तरह संभाला। इसके बाद उन्हें शव तक ले जाने की बजाय परिजन गाड़ी में ले गए। कुछ देर बाद उन्हें लेकर मेरठ रवाना हो गए। मौके पर वह देवालिका का शव भी नहीं देख पाए।

अस्त-व्यस्त थे कपड़े

देवालिका के कपड़े भी अस्त-व्यस्त मिले। पुलिस ने अपने पास से शव के ऊपर तौलिया डाल दिया। शव देखते ही परिजन उसके साथ दुराचार किए जाने का आरोप लगाने लगे। उन्होंने पुलिस के सामने ही दो टूक कहा कि देवालिका के साथ दुराचार कर उसकी हत्या करने के बाद शव यहां लाकर डाल दिया गया। इस दौरान परिजनों का गुस्सा देख मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी चुप्पी साधे रहे।

हमें डेड बॉडी मिलने में सफलता मिली, जिसके बाद हमने परिजनों से बॉडी की शिनाख्त कराकर पोस्टमार्टम कराया, परिजनों ने देर शाम शव का अंतिम संस्कार कर दिया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला दबाकर हत्या की बात सामने आई है। आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

ओमप्रकाश

एसपी सिटी