- चुनाव से पहले तक सभी नये वोटर्स को इश्यू नहीं हो पाएंगे वोटर आईडी कार्ड

- चुनाव आयोग ने इश्यू की खास गाइडलाइंस, कहा-बिना वोटर आईडी भी पब्लिक डाल सकेगी वोट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अगर आपने भी एक फरवरी के बाद वोटर बनने के लिए आवेदन किया है। तो यह जरूरी नहीं कि आपको लोकसभा चुनाव से पहले-पहले वोटर आईडी कार्ड इश्यू हो ही जाए। ऐसे वोटर्स के मतदान के लिए चुनाव आयोग ने खास दिशा-निर्देश जारी किये हैं। इसके तहत वोटर लिस्ट में नाम दर्ज होने की दशा में वोटर स्लिप और कोई भी फोटो आईडी प्रूफ दिखाकर वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेगा।

खास मतदान के लिए

जिन लोगों का नाम अब तक वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ सका है। उनके लिए आयोग ने एक फरवरी से सतत पुनरीक्षण अभियान शुरू किया है। चुनाव से क्0 दिन पहले तक यह अभियान जारी रहेगा। इलेक्शन ऑफिसर्स के मुताबिक इस अभियान का मुख्य मकसद छूटे हुए वोटर्स का नाम लिस्ट में दर्ज करवाना है, जिससे चुनाव में वो अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। इसलिए लोग वोटर बनने की फिक्र करे। कोशिश रहेगी कि वोटर आईडी कार्ड चुनाव से पहले-पहले इश्यू हो जाएं। मगर, जिन लोगों को कार्ड नहीं मिल सकेगा, वो भी वोट डाल सकेंगे।

सबको पॉसिबल नहीं

वोटर ड्राइव चुनाव से क्0 दिन पहले तक चलेगी। इसलिए यह पॉसिबल नहीं है कि सबको चुनाव से पहले-पहले वोटर कार्ड इश्यू कर दिये जाएं। यह कहना है इलेक्शन ऑफिस के आईटी सेल के इंचार्ज अजय श्रीवास्तव का। उन्होंने बताया कि वोटर बनने के लिए जितने भी लोग आवेदन कर रहे हैं। फॉर्म की स्क्रूटनी के बाद उन सबका नाम लिस्ट में दर्ज कर लिया जाएगा। लिस्ट में नाम जुड़ने पर वोटर मतदान के लिए पात्र हो जाएंगे।

ऐसे डाल सकेंगे वोट

अब मुद्दे की बात यह है कि जब वोटर आईडी कार्ड ही नहीं होगा तो वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कैसे करेगा? इस बारे में इलेक्शन ऑफिसर्स का कहना है कि कार्ड के बगैर भी मतदान संभव है। चुनाव से पहले इलेक्शन कमीशन की ओर से सभी घरों में वोटर स्लिप पहुंचाई जाएगी। इस पर वोटर का नाम, पता, विधानसभा क्षेत्र आदि सूचनाएं होंगी। पोलिंग स्टेशन जाने पर वोटर को इस स्लिप के साथ-साथ अपना फोटो आईडी प्रूफ दिखाना होगा। इससे वोटर को वोट डालने की परमीशन दे दी जाएगी। और वोटर अपने पसंदीदा कैंडीडेट और सरकार को चुन सकता है।