- डीजीपी ओपी सिंह ने ली सलामी, 67 पुलिसकर्मी हुए सम्मानित

- 36 हजार पुलिसकर्मियों को जल्द प्रमोशन देने की घोषणा

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : रिजर्व पुलिस लाइंस में मंगलवार को डीजी परेड के साथ पुलिस वीक का आगाज हो गया। परेड में शामिल यूपी पुलिस की विभिन्न विंग की टुकडि़यों की डीजीपी ओपी सिंह ने सलामी ली और सराहनीय सेवाओं के लिये 67 पुलिसकर्मियों को मेडल देकर सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर उन्होंने घोषणा की कि प्रदेश में 36 हजार पुलिस कर्मियों को जल्द प्रमोशन मिलेगा। 29041 कॉन्सटेबल्स को जल्द ही हेडकॉन्सटेबल बनाया जाएगा और 7639 हेड कॉन्सटेबल को सब इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोशन दिया जाएगा।

एसएसपी लखनऊ ने किया परेड का नेतृत्व

रिजर्व पुलिस लाइंस में आयोजित भव्य परेड का नेतृत्व परेड कमांडर एसएसपी लखनऊ दीपक कुमार ने किया। जबकि, सेकेंड इन कमांड के रूप में एसपी नॉर्थ अनुराग वत्स परेड में उनके पीछे थे। परेड में छठीं वाहिनी पीएसी की रैपिड एक्शन टुकड़ी, एटीएस की कमांडो यूनिट, 10वीं वाहिनी पीएसी, एसडीआरएफ की टुकड़ी, महिला पुलिस, रेलवे पुलिस, घुड़सवार पुलिस, फायर सर्विस व पुलिस दूरसंचार की टुकडि़यों ने अपने मुखिया डीजीपी ओपी सिंह को शानदार सलामी दी।

सराहनीय सेवाओं के लिये सम्मान

डीजीपी ओपी सिंह ने परेड के दौरान 67 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस के मौके पर मिलने वाले दीर्घ व सराहनीय सेवाओं के लिये पुलिस पदक भी दिये। सराहनीय सेवाओं के लिये सम्मानित होने वालों में डीआईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार त्रिपाठी, डीआईजी एंटी करप्शन आशुतोष कुमार, डीआईजी नेशनल पुलिस अकादमी हैदराबाद समेत 67 पुलिसकर्मी शामिल थे।

तारीफ के साथ नसीहत

सम्मान समरोह के बाद उपस्थित पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए डीजीपी ने कहा कि मौजूदा हालात में अपराधियों से उनकी ही भाषा में निपटने की जो छूट मिली है, उसी का नतीजा है कि यूपी में अपराधी पुलिस के खौफ से या तो जेल जा रहे हैं या अपराध का रास्ता छोड़ शराफत की जिंदगी बिताने को मजबूर हुए हैं। कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर डीजीपी सिंह ने कहा कि थाना स्तर पर पुलिस जहां अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे वहीं, जनता के प्रति उसका व्यवहार अच्छा होना चाहिये। जनता के बीच पुलिस की छवि उसके व्यवहार और बर्ताव से ही बनती और बिगड़ती है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों के व्यवहार में सुधार के लिए ही यूपी में पुलिस में सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट का प्रोग्राम चलाया जा रहा है। जिसके जरिए पुलिस की तनावपूर्ण नौकरी के दौरान कैसे संयमित और सद्व्यवहार ही रह जाए, सिखाया जा रहा है।