--DGP आपके द्वार प्रोग्राम में सामने आए पासपोर्ट से जुड़े प्रॉब्लम

-सभी डिस्ट्रिक्ट्स के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोगों से रू-ब-रू हुए डीजीपी

JAMSHEDPUR : क्या आपको पता है कि पासपोर्ट बनवाने के लिए आपके द्वारा दिए गए सभी डॉक्यूमेंट्स सही हों, फॉर्म सही तरीके से फील अप किया गया हो, लेकिन डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट में पिता के नाम के साथ सर नेम छूट गया हो, तो भी आपको कितनी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ सकती है। ऐसे में आपका फॉर्म पेंडिंग पड़ा रह जाएगा और आप पासपोर्ट का इंतजार ही करते रह जाएंगे। कुछ इसी तरह की प्रॉब्लम से ट्यूजडे को डीजीपी को रू-ब-रू होना पड़ा। ट्यूजडे को डीजीपी स्टेट के हर डिस्ट्रिक्ट के लोगों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उनकी प्रॉब्लम सुन रहे थे, साथ ही उसे सॉल्व करने का भी इंस्ट्रक्शन दे रहे थे।

अप्लीकेशन हुआ पेंडिंग

साकची स्थित चेनाब रोड निवासी महिला प्रियंका दुबे पासपोर्ट बनाने से जुड़े कुछ इसी तरह की प्रॉब्लम को फेस कर रही हैं। उन्होंने रांची ऑफिस में पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया था। फॉर्म के साथ उन्होंने सभी डॉक्यूमेंट्स भी अटैच किये थे। कुछ समय बाद जब वह यह पता करने गई कि उनका पासपोर्ट अब तक क्यों नहीं बना, तो उन्हें यह पता चला कि उन्होंने अपना जो डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट दिया था। उसमें केवल उनके पिता के नाम के आगे उनका सर नेम दुबे नहीं लिखा हुआ था। इस कारण उनका अप्लीकेशन पेंडिंग में डाल दिया गया है।

फ‌र्स्ट एडीजे से करवाने को कहा गया वेरीफिकेशन

डीजीपी के जनता दरबार में जब उन्होंने मामले को उठाया तो उन्होंने पासपोर्ट अधिकारी से उनकी बात करायी। इसके बाद प्रियंका दुबे को सजेशन दिया गया कि वे डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट को फ‌र्स्ट एडीजे से वेरिफाई करवा कर लाएं। इसके बाद उनका पासपोर्ट इश्यू कर दिया जाएगा।

Re issue process को बताया lengthy

इसके अलावा बिष्टुपुर निवासी मो। अफजल ने पासपोर्ट के री-इश्यू करवाने के प्रोसेस को लेंदी बताते हुए इसे ठीक करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि एक बार पासपोर्ट बनने के बाद जब दोबारा री-इश्यू करवाना पड़ता है तब भी पहले जैसी पूरी प्रक्रिया अपनायी जाती है। इसपर उन्हें बताया गया कि हर बार वेरीफिकेशन जरूरी है।

पुलिस स्टेशन को ऑनलाइन करने का सुझाव

इसी तरह थाना को भी ऑनलाइन करने का सुझाव दिया गया, ताकि पासपोर्ट बनाने का प्रोसेस और ईजी हो सके। इस पर डीजीपी ने कहा कि थानों को सीसीटीएनएस से जोड़ा जा रहा है, लेकिन इसमें अभी और टाइम लगेगा।

<द्गठ्ठद्द>ष्टद्धड्डह्मड्डष्ह्लद्गह्म क्द्गह्मद्बद्घद्बष्ड्डह्लद्बश्रठ्ठ का नहीं पहुंचा एक भी मामला

वैसे तो डीजीपी का जनता दरबार पासपोर्ट व कैरेक्टर वेरीफिकेशन में होने वाली प्रॉब्लम को लेकर था, लेकिन एसएसपी ऑफिस में केवल पासपोर्ट से जुड़े मामले ही पहुंचे। यहां कैरेक्टर वेरीफिकेशन से जुड़ा एक भी मामला नहीं पहुंचा। इस दौरान एसएसपी अमोल वी होमकर के अलावा, सिटी एसपी कार्तिक एस, रूरल एसपी व डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर प्रेजेंट थे।