RANCHI : डीजीपी राजीव कुमार ने डीजीपी आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिेले से आए महिलाओं के सुझाव के मद्देनजर ख्ब् घंटे के अंदर लापता बच्चों व महिलाओं की प्राथमिकी करने का निर्देश दिया है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डीजीपी ने महिला उत्पीड़न को रोकने के लिए शराब पर रोक लगाने पर जोर दिया। विभिन्न जिलों की महिलाओं ने वीडियो कांफ्रेंिसग में शामिल होने के बाद शादी का प्रलोभन देकर यौन शोषण व दहेज के लिए प्रताडि़त करने का था। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान डीजीपी ने राज्य के सभी एसपी को निर्देश दिया कि बच्चों के लापता होने संबंधी एफआईआर सूचना मिलने के ख्ब् घंटे के अंदर थाने में जरूर कर दिया जाए।

कैसे-कैसे मामले आए सामने

-शादी का प्रलोभन देकर यौन शोषण तथा दहेज के लिए प्रताडि़त करने का

-जिले में बिक रहे अवैध शराब बंद कराने का

-दहेज हत्याकांड, दहेज अधिनियम, महिलाओं का अपहरण, छेड़खानी, दुष्कर्म, डायन बिसाही और प्रताड़ना

जन-धन योजना की श्ाुरुआत आज

राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति की ओर से ख्8 अगस्त को जन-धन योजना की शुरुआत की जाएगी। इस मौके पर होटल बीएनआर चाणक्या में समारोह का आयोजन किया जाएगा। राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति के महाप्रबंधक जैन ाूषण ने बताया कि समारोह में सीएम बतौर चीफ गेस्ट और गेस्ट ऑफ ऑनर ारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस उत्पाद मंत्री धर्मेद्र प्रधान शामिल होंगे।

पीएम ने की थी घोषणा

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से क्भ् अगस्त के मौके पर जन-धन योजना की घोषणा की गई थी। इसके तहत देशार के गरीब लोगों को बैंक और अन्य वित्तीय सेवाओं से जोड़ने का काम किया जाएगा। इस योजना के तहत व्यक्ति का बैंक में ाता ाोला जाएगा, उसे डेबिट कार्ड मिलेगा, एक ला रुपए का बीमा किया जाएगा, उनका बायोमीट्रिक पहचान पत्र बनाया जाएगा और सरकार से मिलानेवाली राशि व्यक्ति के ाते में सीधे जमा होगी।