-डीजीपी जावीद अहमद ने हजरतगंज चौराहे पर पहुंचकर देखी ट्रैफिककर्मियों की दिक्कतें

-डीजीपी का मानवीय पहलू देख प्रफुल्लित हुए ट्रैफिककर्मी

LUCKNOW: शनिवार दोपहर 1.30 बजेजगह-हजरतगंज चौराहासिर पर आग उगलता सूरज43.1 डिग्री सेल्सियस की झुलसाती गर्मीऐसी विषम परिस्थिति में ट्रैफिककर्मी किस तरह ड्यूटी करते हैं, इसी का एहसास करने शनिवार दोपहर डीजीपी जावीद अहमद हजरतगंज चौराहे पर आ पहुंचे। उनके साथ आईजी ए। सतीश गणेश और एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन मौजूद थे। कुछ देर तक चौराहे पर चहलकदमी के बाद ही डीजीपी को धूप लगती देख उनके स्टाफ ने छाता लगाने की कोशिश की। पर, डीजीपी अहमद ने संवेदनशीलता दिखाते हुए चौराहे पर ट्रैफिक गवर्न कर रहे कॉन्सटेबल को छाता पकड़ा दिया। उनका यह मानवीय रूप देख ट्रैफिककर्मी प्रफुल्लित हो उठे।

सुविधा बढ़ाने के दिये निर्देश

शनिवार दोपहर करीब 1.30 बजे डीजीपी जावीद अहमद, आईजी ए। सतीश गणेश और एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन के साथ अचानक हजरतगंज चौराहे पर आ पहुंचे। भीषण गर्मी की वजह से ट्रैफिक कम था। इसके बावजूद चौराहे पर ट्रैफिककर्मी अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद थे। कार से उतरते ही डीजीपी अहमद ने चहलकदमी करते हुए पूरे चौराहे का निरीक्षण किया। उधर, अचानक डीजीपी को सामने देख ट्रैफिककर्मी भी हैरान थे। डीजीपी अहमद ने ड्यूटी कर रहे ट्रैफिककर्मियों से उनकी दिक्कतें पूछीं। इसी बीच डीजीपी के साथ चल रहे स्टाफ ने धूप से बचने के लिये डीजीपी अहमद को छाता लगाने की कोशिश की। इसी बीच डीजीपी अहमद ने स्टाफ के हाथ से छाता ले लिया और वहां ड्यूटी कर रहे ट्रैफिककर्मी को थमाते हुए कहा कि 'ये आप रखो, इसकी आपको ज्यादा जरूरत है.' यूपी पुलिस के सबसे बड़े अधिकारी का यह रूप देख सभी ट्रैफिककर्मी चकित रह गए।

दिये सुविधा बढ़ाने के निर्देश

अपने निरीक्षण के दौरान डीजीपी जावीद अहमद ने चौराहों पर ट्रैफिककर्मियों के लिये स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता पर जानकारी ली। इस दौरान वहां उपस्थित अधिकारियों तथा ट्रैफिककर्मियों से धूप से बचने के उपाय के सम्बंध में विचार विमर्श भी किया। डीजीपी ने आईजी गणेश व एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन को निर्देश दिया कि वे सभी चौराहों पर ट्रैफिककर्मियों के लिये फिल्टर्ड वॉटर की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। साथ ही ड्यूटी कर रहे ट्रैफिककर्मी भीषण गर्मी से कैसे बच सकें, इसके लिये जो भी साधन जरूरी हों उसकी व्यवस्था करें। करीब आधे घंटे तक चले निरीक्षण के बाद डीजीपी अहमद रवाना हो गए। लेकिन, उनके इस आत्मीय व्यवहार से यातायात पुलिस के मौजूद सभी अधिकारी ट्रैफिककर्मी अभिभूत दिखे।