-बिना हेलमेट पहनकर दौड़ा रहे टू-व्हीलर

-वाहन पर पुलिस स्टीकर लगाकर मिल जा रही छूट

BAREILLY: पीएम के फिटनेस चैलेंज को देखते हुए डीजीपी ने रोड सेफ्टी चैलेंज एक्सेप्ट किया था. इस चैलेंज के तहत पब्लिक के साथ-साथ सभी पुलिसकर्मियों को सेफ्टी के लिए टू-व्हीलर पर हेलमेट और फोर व्हीलर पर सीट बेल्ट पहनकर ही चलने के निर्देश दिए गए थे लेकिन पुलिसकर्मियों पर डीजीपी के इस चैलेंज का कोई भी असर नहीं दिख रहा है. उन्हें न तो अपनी सेफ्टी की चिंता और न ही अपने मुखिया के निर्देशों की फिक्र है. अब उन्हें रोकने वाले भी तो ट्रैफिक पुलिसकर्मी हैं, जो उन्हें चैलेंज तोड़ने की पूरी अनुमति देते हैं. सैटरडे को सेफ्टी चैलेंज को ब्रेक करती पुलिसकर्मियों और होमगा‌र्ड्स की तस्वीरें दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के कैमरे में कैद हो गई.

सख्ती के बाद सब भूले

डेढ़ महीने पहले एडीजी के निर्देश पर एसएसपी ने पुलिसकर्मियों के खिलाफ ट्रैफिक अभियान चलवाया था. इस अभियान के तहत पुलिस लाइंस, पुलिस ऑफिस और सभी थानों में पुलिसकर्मियों के बिना हेलमेट एंट्री पर रोक लगा दी गई थी. एसपी ट्रैफिक स्वयं फील्ड में उतरे थे. तीन दिन काफी सख्ती भी दिखाई गई. थानों के गेट पर एसआई व कांस्टेबल की ड्यूटी भी लगाई गई लेकिन उसके बाद सब पुराने ढर्रे पर आ गया. न तो ट्रैफिक पुलिस ने सख्ती दिखाई और न ही थाने में. यूं कहें कि कप्तान का आदेश हवा में उड़ा ि1दया गया.

स्टीकर यानी रूल्स तोड़ने का परमिट

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने में पुलिसकर्मी सिर्फ एक स्टीकर यानी पुलिस के लोगो का इस्तेमाल करते हैं. इस लोगो को देखते ही ट्रैफिक पुलिस इन्हें आसानी से जाने देती है. इसके अलावा वर्दी पहने हैं तो भला कोई क्यों रोके, क्योंकि वह अपना साथी जो है, जबकि कई बार बिना हेलमेट व सीट बेल्ट वाहन चलाने से कई पुलिसकर्मियों की भी जान जा चुकी है.

चैलेंज के तहत पकड़े गए

डीजीपी के निर्देश पर रोड सेफ्टी चैलेंज को फॉलो न करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्ती बरती गई. जिसके तहत बरेली जोन में ही 247 पुलिसकर्मियों के चालान किए गए. जिसमें सबसे ज्यादा 179 बिना हेलमेट के पकड़े गए हैं. बरेली डिस्ट्रिक्ट में ही करीब 100 पुलिसकर्मियों के चालान काटे गए थे लेकिन उसके बाद कोई कार्रवाई नहीं हुई.

चैलेंज के तहत कार्रवाई

बरेली जोन-247

विदाउट हेलमेट-179

विदाउट सीट बेल्ट-58

ट्रिपल राइडिंग-10

प्रदेश में एक्शन-2,933

विदाउट हेलमेट-1519

विदाउट सीट बेल्ट-525

ट्रिपल राइडिंग-889

रोड सेफ्टी चैलेंज के तहत पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई की जा रही है. पुलिसकर्मियों को हेलमेट व सीट बेल्ट पहनने के सख्त निर्देश दिए हैं. अभियान में फिर से तेजी लायी जाएगी.

कमलेश बहादुर, एसपी ट्रैफिक