कांवड़ यात्रा की तैयारियों को लेकर डीजीपी ने एसएसपी से मांगी रिपोर्ट

कांवड़ यात्रा की तैयारियों को लेकर मांगा प्लान

Meerut । कांवड़ यात्रा को लेकर डीजीपी ओपी सिंह ने एसएसपी से रिपोर्ट मांगी है, जिससे पुलिस अधिकारियों में खलबली मची है। बुधवार को पुलिस अधिकारी कांवड़ यात्रा की तैयारियों को लेकर दिन भर कागजों में प्लान तैयार करते रहे। एसएसपी राजेश कुमार पांडे ने बताया कि कांवड़ यात्रा को लेकर प्लान तैयार कर लिया गया है। जिसे जल्द ही डीजीपी को भेजा जाएगा।

4 करोड़ के करीब श्रद्धालु

गौरतलब है कि हर साल मेरठ से करीब 4 करोड़ से ज्यादा कांवडि़ए मेरठ की सीमा से निकलते है। इस बार कांवड़ यात्रा से पहले नंदा देवी को डिरेल करने का प्रयास भी हो चुका है। पहले ही आईबी व खुफिया एजेंसियों ने कांवड़ यात्रा में आतंकी घटनाओं को लेकर इनपुट्स दिए हैं। इसके मद्देनजर डीजीपी ओपी सिंह ने एसएसपी मेरठ से कांवड़ यात्रा की रिपोर्ट मांगी है।

कांवड़ मार्ग से हटेगा अतिक्रमण कांवड़ यात्रा के दौरान यातायात बाधित न हो, इसके लिए नगर निगम ने कांवड़ मार्ग को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए अभियान शुरु किया है। अभियान के तहत कांवड़ मार्ग को पूरी तरह अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। अपर नगर आयुक्त अली हसन कर्नी ने बताया कि अतिक्रमण के कारण नगर क्षेत्र में जाम की समस्या रहती है। 28 से श्रवण मास शुरु हो रहा है इसलिए कांवडि़यों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए इन मार्गो को अतिक्रमण मुक्त बनाया जा रहा है। 10 जुलाई से 19 जुलाई तक निगम की 9 टीमें अतिक्रमण हटाओ अभियान में जुटी हैं। ये 9 टीमें रोजाना शहर के कांवड़ मार्ग पर अतिक्रमण हटा रही हैं।

31 जोन व 109 सेक्टर बने

कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए आयुक्त कैम्प कार्यालय में बैठक की गई। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने कहा कि आगामी 24 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होगी। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सभी जनपदों में कन्ट्रोल रुम स्थापित कर नंबरों का व्यापक प्रचार करें।

तारीख को करें घोषित

कमिश्नर ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान नेशनल हाइवे व एकल मार्ग व्यवस्था एवं मार्ग पूर्ण बन्द कराने की तिथियों का निर्धारण कर उसका व्यापक प्रचार-प्रसार करे। साथ ही जोन के जनपदों में रुट डायवर्जन की व्यवस्था के लिए कार्य योजना बनाने के लिए भी निर्देशित किया।

31 जोन व 109 सेक्टर

कमिश्नर ने बताया कि मंडल में 31 जोन व 109 सेक्टर बनाये गए है। जिसमें मेरठ में 8 जोन व 31 सेक्टर, हापुड 4 जोन व 9 सैक्टर, बुलन्दशहर में 11 जोन व 47 सैक्टर, बागपत में 6 जोन व 12 सैक्टर,गाजियाबाद में 2 जोन व 10 सैक्टर बनाये गए है।

शराब की दुकानें कराएं बंद

कमिश्नर ने आबकारी विभाग को निर्देशित किया कि वह कांवड़ मार्ग में आने वाली शराब की दुकानों को बन्द कराए तथा मीट की दुकानों को भी बंद कराया जाए।

खामियां देख बिफरीं कमिश्नर

कांवड़ यात्रा शुरू में महज कुछ ही दिन शेष बचे हैं, बावजूद इसके अधिकारियों ने कोई खास तैयारियां नहीं की हैं। बुधवार को कमिश्नर अनिता सी मेश्राम ने डीएम अनिल ढींगरा, एसएसपी राजेश कुमार पांडेय के साथ गंग नहर पटरी मार्ग का निरीक्षण किया। वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान खामियां मिलने पर उन्होंने अधिकारियों की फटकार लगाई। डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि कि मेरठ की सीमा में 42किमी लंबा गंग नहर पटरी कांवड़ मार्ग है, जिस पर 7 मीटर चौड़ी पक्की सड़क तथा 5 मीटर साइड रोड तैयार की गई है।