- गोरखपुर से मोबाइल कनेक्टिविटी की हो रही प्रॉब्लम

- शिकायत के बाद टेक्निकल टीम ने दूर की गड़बड़ी

GORAKHPUR: यूपी पुलिस के डॉयल 100 को कॉल करने पर कनेक्टविटी की प्रॉब्लम सामने आ रही है। बारिश होने पर मुश्किल बढ़ जा रही है। फोन करने वाले लोगों को मैसेज मिल रहा है कि यह सुविधा उनके नंबर पर उपलब्ध नहीं है। सोमवार को पीडि़त व्यक्ति सूचना देने के लिए हलकान रहे। मंगलवार सुबह भी प्रॉब्लम सामने आने पर लोगों ने एसएसपी को सूचना दी। एसएसपी से बात करने पर शाम चार बजे के बाद सेवा की गड़बड़ी दूर हुई। एसएसपी ने कहा कि डायल 100 की बेहतर बनाया जा रहा है। जिले में रिस्पॉन्स टाइम 15 मिनट पहुंच गया है।

केस 1

सोमवार को चिलुआताल एरिया के चिऊटहां पुल के पास बदमाशों ने सीआरपीएफ जवान की पत्नी के गले से सोने की चेन लूट ली। दोपहर में हुई घटना की सूचना देने के लिए जवान महेंद्र कुमार काफी देर तक परेशान रहा। 100 नंबर पर कॉल कनेक्ट न होने से परेशान जवान ने बरगदवां पुलिस चौकी पर पहुंचकर घटना की सूचना दी।

केस 2

सोमवार शाम रामगढ़ताल स्थित लेक व्यू प्वॉइंट पर दोस्तों संग घूमने गए खोराबार एरिया के डांगीपार निवासी मुकेश शर्मा की बाइक चोरी हो गई। चोरी की सूचना देने के लिए मुकेश ने कई बार डायल 100 पर कॉल किया। बात न होने पर मुकेश ने एसएसपी को सूचना दी। तब बाइक चोरी को लेकर पुलिस हरकत में आई।

24 घंटे से ज्यादा बनी रही प्रॉब्लम

पुलिस से मदद की जरूरत पड़ने पर डायल 100 को सूचना देने में पब्लिक के पसीने छूट गए। सोमवार दोपहर से शुरू हुई समस्या मंगलवार तक बनी रही। पब्लिक की शिकायत पर मंगलवार सुबह साढ़े 10 बजे रिपोर्टर ने अपने मोबाइल से कॉल किया तो कॉल कनेक्ट नहीं हुई। कॉल करने पर मैसेज सुनाई पड़ा कि यह सुविधा आप के नंबर पर उपलब्ध नहीं है। टेक्निकल प्रॉब्लम की जानकारी लोगों ने एसएसपी को दी, तब कहीं जाकर इस समस्या का समाधान हो सका।

सेंट्रल सिस्टम होने से लगती देर

प्रदेशभर में यूपी 100 के संचालन की सेंट्रल व्यवस्था की गई है। डॉयल 100 का सारा इंतजाम लखनऊ में किया गया है। जिले से फोन करने पर कॉल सेंट्रल सिस्टम को जाती है। वहां कॉलर से पूरी जानकारी लेकर ऑपरेटर कॉल संबंधित क्षेत्र में मौजूद पीआरवी को फॉरवर्ड करते हैं। ऑपरेटर की सूचना पर कॉलर की मदद के लिए पुलिस रिस्पॉन्स व्हीकल में तैनात जवान जीपीएस के जरिए कॉलर की लोकेशन ट्रैक कर मौके पर पहुंचते हैं। पीआरवी की रिपोर्ट पर आगे की कार्रवाई थाना क्षेत्र की पुलिस सुनिश्चित करती है। यूपी 100 के लिए पुलिस कर्मचारियों की अलग से तैनाती की गई है। जिला स्तर पर यूपी 100 के कर्मचारियों की मॉनीटरिंग तो हो जाती है लेकिन टेक्निकल प्रॉब्लम आने पर लखनऊ शिकायत दर्ज करानी पड़ती है। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि कई बार मोबाइल कंपनियों के नेटवर्क फेल होने से कॉल कनेक्ट नहीं हो पाते जिससे कॉलर को परेशान होना पड़ता है।

वर्जन

डायल 100 पर कॉल करने में आने वाली प्रॉब्लम की जानकारी मिली। इस संबंध में टेक्निकल सपोर्ट टीम से बात की गई। कुछ देर में समस्या का समाधान करा दिया गया। यदि किन्हीं कारणों से 100 नंबर पर कॉल कनेक्ट होने में दिक्कत आए तो जिला स्तर के पुलिस अधिकारियों के सीयूजी नंबर पर सूचना दी जा सकती है।

- शलभ माथुर, एसएसपी