-बरेली डिस्ट्रिक्ट की 20 पीआरवी के स्मार्टफोन हुए खराब, काम हो रहा प्रभावित

-कोई पुलिसकर्मी फोन ठीक कराकर तो कोई खुद के मोबाइल में सिम डालकर चला रहा काम

BAREILLY: यूपी 100 (डायल 1000) को शुरू हुए धीरे-धीरे एक साल होने जा रहा है, लेकिन इसकी समस्याओं का समाधान नहीं हो सका है। यूपी 100 को स्मार्ट वर्किंग के लिए स्मार्टफोन दिए गए थे, लेकिन ये स्मार्टफोन खराब हो गए हैं, जिसकी वजह से यूपी 100 स्मार्टफोन लेस हो गई है। 84 पीआरवी में से 20 पीआरवी स्मार्टफोन लेस हो गई हैं, जिसकी वजह से काम प्रभावित हो रहा है। पुलिस अधिकारियों ने जल्द फाेन ठीक कराने के निदेर्श दिए हैं।

79 पीआरवी फील्ड में

बरेली डिस्ट्रिक्ट में 84 पीआरवी हैं। इनमें से 79 फील्ड में हैं और पांच को रिजर्व में रखा गया है। ताकि कोई भी प्रॉब्लम होने पर इनका इस्तेमाल किया जा सके। पीआरवी का स्टाफ भी रिजर्व रखा जाता है। फील्ड में रहने वाली पीआरवी के स्टाफ को छुट्टी पर भेजने पर रिजर्व स्टाफ का यूज किया जाता है। पीआरवी में एमडीटी, वायरलेस सेट, स्मार्टफोन और पीए सिस्टम दिए गए हैं। यूपी 100 की सभी कॉल लखनऊ हेडक्वार्टर में रिसीव होती हैं और फिर वहां से संबंधित डिस्ट्रिक्ट के एरिया में तैनात पीआरवी को इवेंट दिया जाता है। उसके बाद पीआरवी का वर्क शुरू हो जाता है.

एक्सीडेंट से खराबी की शुरुआत

लखनऊ से इवेंट एमडीटी और स्मार्टफोन पर मेसेज से भेजा जाता है और जरूरत पड़ने पर वायरलेस से भी इन्फॉर्म किया जाता है। 19 नवंबर 2016 से यूपी 100 की शुरुआत हुई तब से कोई न कोई प्रॉब्लम ही आ रही है। बरेली में सबसे पहले प्रॉब्लम पीआरवी को हुई, जिसका बरेली आने से पहले ही रास्ते में एक्सीडेंट हो गया। उसके बाद एमडीटी में प्रॉब्लम आनी शुरू हुई। कई एमडीटी खराब हुई और इवेंट आने बंद हो गए। उसके बाद साफ्टवेयर की प्रॉब्लम आयी। इसे भी अपडेट किया गया, लेकिन अब मोबाइल फोन ही खराब हो गए हैं।

अधिकांश के टचपैड में प्रॉब्लम

पीआरवी में स्मार्टफोन दिए गए हैं, जिनमें सीयूजी नंबर दिए गए हैं। इन फोन पर लखनऊ से भी सूचना दी जाती है और लोकल लेवल पर भी पीआरवी एक दूसरे से संपर्क में रहती हैं। इसके अलावा मौके से फोटो और वीडियो लेकर भेजे जाते हैं। बरेली की पीआरवी के 20 स्मार्टफोन खराब हो गए हैं। कई स्मार्टफोन का टच पैड खराब हो गया है। इसके अलावा कई की बैट्री खराब हो गई हैं। कुछ पुलिसकर्मियों ने अपने पैसों से फोन सही करा लिया है तो कुछ ने यूपी 100 के डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम में फोन जमा कर दिए हैं। इनमें से 7 फोन तो कंपनी में ठीक करने के लिए भेजे गए हैं, लेकिन अन्य को ठीक कराने के लिए एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है।

84-पीआरवी

79-फील्ड में

05-रिजर्व में

20-स्मार्टफोन खराब

05-एमडीटी खराब

86-फोन बरेली जोन में खराब