-सिटी बसों के लिए अब इंतजार नहीं

-149 पर जानिए कहां पहुंची रूट की बस

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: सिटी बस के लिए आने वाले दिनों में अब आपको अपना समय नहीं बर्बाद करना होगा, बस टॉल फ्री नंबर 149 पर काल करिए और आपके रूट की बस की लोकेशन फौरन मिल जाएगी। जी हां, परिवहन निगम के इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) से अब सिटी बस के बेड़े को जोड़ने की तैयारी है।

अब नहीं करना होगा 'सफर'

सिटी बसों के लिए अभी तक यात्रियों को स्टॉपेज पर घंटों इंतजार करना पड़ता है, असल में बस की कोई टाइमिंग निर्धारित नहीं है। ऐसे में कौन सी बस कितनी देर में आएगी इसका पता नहीं चल पाता है। लेकिन स्मार्ट सिटी योजना में शामिल स्मार्ट सफर के तहत अब यात्रियों को बसों को टाइम पता लग सकेगा। परिवहन निगम में आईटीएमएस पहले से ही काम कर रहा है। अब सिटी बसों में भी जीपीएस लगाकर इसे आईटीएमएस का हिस्सा बनाया जाएगा।

टॉल फ्री होगा नंबर

अभी तक 149 टॉल फ्री नम्बर पर महज रोडवेज की सूचना मिलती थी। जल्द ही इस नम्बर का प्रचार भी सिटी बसों में शुरू होगा। सिटी बसों के लिए बनने वाले टिकट और एमएसटी के पीछे इस नंबर की जानकारी प्रिंट होकर मिलेगी।

सिटी बसों को आईटीएमएस से जोड़ा जा रहा है। ऐसे में यात्रियों को फायदा मिलेगा। सिटी बस में एक दिन में रोजाना 60,000 से अधिक यात्री सफर करते हैं। ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बड़ी संख्या में यात्रियों को राहत मिलेगी।

-ए। रहमान, एमडी, सिटी बस प्रबंधन

सिर्फ हाईएंड और लंबी दूरी की साधारण बसों की मिलेगी जानकारी

परिवहन निगम की 149 सेवा पर अब सिर्फ हाईएंड वातानुकूलित और लंबी दूरी की साधारण बसों की ही जानकारी मिलेगी। परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार शटल बस सेवा को इससे बाहर किया जाएगा। इनका समय निर्धारित नहीं हो पाता है और इसकी परेशानी यात्रियों को झेलनी पड़ती है। रोडवेज के अधिकारियों ने बताया कि इलेक्शन के लिए रोडवेज की 2000 से अधिक बसें डयूटी पर लगाई जाएंगी, ऐसे में इन बसों को पहले ही बाहर किये जाने में फायदा है। बाद में इन बसों के ना होने से हम इनकी जानकारी भी नहीं दे पाएंगे।