सोमवार से फेसबुक भेजेगा सभी यूजर्स को नोटिस
न्‍यू यॉर्क (एपी)।
सोमवार से फेसबुक अपने सभी 2.2 अरब यूजर्स को 'प्रोटेक्टिंग योर इनफॉर्मेशन' के टाइटिल से उनके फीड में नोटिफिकेशन भेजेगा। इसमें एक लिंक होगा जिसकर क्लिक करके आप खुद जान सकेंगे कि किस एप ने आपकी निजी जानकारी किसे शेयर की है या कर रहे हैं। यदि आप चाहें तो उस एप को उसके थर्ड पार्टी एक्‍सेस को पूरी तरह बंद कर सकते हैं।

कैंब्रिज एनालिटिका को लीक हुआ तो डिटेल में मैसेज
जिन 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी कैंब्रिज एनालिटिका को गलत तरीके से मिल गई थी। जिन यूजर्स का डाटा कैंब्रिज एनालिटिका को लीक होने की आशंका होगी जिनकी संख्‍या 8.7 करोड़ है, उन्‍हें डिटेल मैसेज इनफॉर्मेशन दी जाएगी। फेसबुक ने कहा है कि जिन यूजर्स की निजी जानकारी लीक हुई हैं उनमें ज्‍यादातर बोले तो करीब 7 करोड़ यूजर्स शामिल हैं।

फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने मानी थी गलती
लीक हुए डाटा में अमेरिका के बाद जिन देशों के सबसे ज्‍यादा यूजर्स की जानकारी शामिल हैं उनमें फिलिपींस, इंडोनेशिया और यूके के एक-एक करोड़ यूजर्स का आंकड़ा शामिल है। आरोप है कि लीक हुए डाटा का अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए गलत इस्‍तेमाल किया गया। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इसे बड़ी गलती मानते हुए माफी मांगी थी। इस मामले में उन्‍हें अमेरिकी कांग्रेस ने पूछताछ के लिए बुलाया है।

लीक डाटा का इस्‍तेमाल करके क्विज से जाना मूड
कैंब्रिज एनालिटिका मामले में व्हिसिल ब्‍लोअर क्रिस्‍टोफर विले ने बताया था कि 5 करोड़ से ज्‍यादा फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी लीक की गई थी। इस डाटा के इस्‍तेमाल से एक क्विज कराकर लीक यूजर्स की पर्सनलाइज्‍ड डिटेल जुटाई गई। इसमें यूजर्स की फ्रेंड लिस्‍ट में शामिल लोग भी शामिल थे। एक रिसर्चर अलेक्‍जेंडर कोगन ने फेसबुक एप 'दिस इज योर डिजिटल लाइफ' के नाम से पर्सनालिटी क्विज 2014 में कराया था।

Business News inextlive from Business News Desk