RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के पीजी स्टूडेंट्स को अब अलग-अलग टॉपिक्स पर डिजर्टेशन सबमिट करना होगा। डिजर्टेशन भी कम से कम फ्0 पन्ने का होना चाहिए। वीसी डॉ एलएन भगत और पीजी डिपार्टमेंट्स के एचओडी की मीटिंग में डिजर्टेशन सिस्टम में बदलाव करने का फैसला लिया गया। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन का यह फैसला पीजी सेकेंड सेमेस्टर लागू होगा। फ‌र्स्ट सेमेस्टर से डिजर्टेशन के न्यू सिस्टम को अलग रखा गया है।

बनानी होगी तीन कॉपी

स्टूडेंट्स को फ्0 पन्ने की डिजर्टेशन की तीन कॉपी तैयार करनी होगी। एक कॉपी डिपार्टमेंट में रहेगा तो दूसरी कॉपी यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर भेजी जाएगी, जबकि तीसरी कॉपी स्टूडेंट्स अपने पास रख सकेंगे। डिजर्टेशन पर एक्सप‌र्ट्स 7भ् परसेंट और डिपार्टमेंट्स ख्भ् परसेंट मा‌र्क्स दे सकेंगे। खास बात है कि स्टूडेंट्स का डिजर्टेशन का टॉपिक बिलकुल एक-दूसरे से अलग होना चाहिए।

चल रहे हैं प्रैक्टिकल एग्जाम

आरयू ने डिजर्टेशन सिस्टम में उस वक्त बदलाव किया है, जब पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर के प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू हो चुके हैं। वीसी डॉ एलएन भगत का कहना है कि डिजर्टेशन के न्यू रूल्स सेकेंड बैच से इंप्लीमेंट होंगे, लेकिन यहां सवाल उठता है कि इसे अगर लागू करना ही था तो फोर्थ सेमेस्टर के एग्जाम के पहले इसका फैसला हो जाना चाहिए था।

स्टूडेंट्स का डिजर्टेशन है तैयार

वैसे तो पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर के लिए डिजर्टेशन का न्यू सिस्टम नहीं है, फिर भी एमए, एमकॉम और एमएससी के स्टूडेंट्स अपना डिजर्टेशन डिपार्टमेंट में जमा कर चुके हैं। हालांकि, रूल्स के हिसाब से डिजर्टेशन के न्यू रेगुलेशंस फ‌र्स्ट सेमेस्टर से लागू होना चाहिए, लेकिन यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन सेकेंड सेमेस्टर से इसे इंप्लीमेंट करने जा रही है। वैसे रांची यूनिवर्सिटी में रूल्स एंड रेगुलेशंस के साथ खिलवाड़ कोई नई बात नहीं है।

आखिर क्या है डिजर्टेशन?

डिजर्टेशन का मतलब होता है-लघु शोध प्रबंध। डिपार्टमेंट द्वारा दिए गए सब्जेक्ट पर स्टूडेंट्स डिजर्टेशन तैयार करते हैं। स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट के अलग-अलग टॉपिक पर डिजर्टेशन बनाना होता है। डिजर्टेशन की तीन कॉपी होती है। इसकी एक कॉपी यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से एक्सटर्नल को भेजी जाती है, जबकि दूसरी कॉपी डिपार्टमेंट में रिकॉर्ड के तौर पर रख ली जाती है। एक कॉपी स्टूडेंट्स अपने पास रखते हैं। डिजर्टेशन पर एक्सटर्नल और डिपार्टमेंट दोनों मा‌र्क्स देती है।