- तीन जिलों में आयोजित हुई डायट प्रवक्ता पद की परीक्षा

- बिहार पीसीएस परीक्षा की तिथि एक होने से पड़ा असर

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से संडे को आयोजित हुई डायट प्रवक्ता पदों की परीक्षा से 64 प्रतिशत अभ्यर्थियों नदारद रहे। परीक्षा के लिए सूबे के तीन जिलों में केन्द्र बनाये गए थे। इसमें लखनऊ, आगरा व इलाहाबाद जिले शामिल रहे। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के परीक्षा छोड़ने मुख्य कारण बिहार पीसीएस की परीक्षा की तिथि टकराने की स्थिति मानी जा रही है। प्रतियोगियों की माने तो बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने बिहार पीसीएस की परीक्षा को अधिक वरीयता दी।

1 लाख 40 हजार से अधिक ने किया था आवेदन

डायट प्रवक्ता पदों के लिए इस बार 1 लाख 40 हजार 338 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिसमें से महज 50 हजार 930 अभ्यर्थी ही परीक्षा में उपस्थित रहे। परीक्षा में इलाहाबाद में बनाये गए 41 केन्द्रों 505071 अभ्यर्थी (27 फीसद), लखनऊ के 138 केंद्रों पर 26860 अभ्यर्थी (40 फीसद) व आगरा के 121 केंद्रों पर 18965 अभ्यर्थी (34 फीसद) परीक्षा के दौरान उपस्थित रहे।

परचा आउट होने पर 282 केंद्रो की परीक्षा निरस्त

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से बलिया में परचा आउट होने वाले केंद्रों की संबंधित विषय की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई है। इस बारे में बोर्ड सचिव अमरनाथ वर्मा ने बताया कि कुल ख्8ख् केंद्रों पर हाईस्कूल गणित एवं इंटरमीडिएट रसायन विज्ञान की परीक्षाएं निरस्त की गई हैं। इसके अलावा मथुरा के एक केंद्र पर हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा निरस्त की गई है। निरस्त केंद्रों पर हाईस्कूल के संबंधित विषयों की परीक्षा ख्0 मार्च को और इंटर की ख्ब् मार्च को आयोजित होगी। इसमें हाई स्कूल गणित विषय में क्म्0 केन्द्र, व इंटरमीडिएट रसायन विज्ञान की द्वितीय प्रश्नपत्र की क्ख्ख् केन्द्रों पर आयोजित परीक्षा शामिल है।