7532

डिफेंस के जवानों ने पोस्टल बैलेट सर्विस के जरिए डाले वोट

938

कर्मचारी तैनाती वाले बूथ पर डालेंगे वोट

4143

कर्मचारी चुनाव ड्यूटी से पूर्व कर चुके हैं मतदान

5100

लोगों को डाक से भेजा गया मत पत्र

सेना व पुलिस में भर्ती बार्डर व गैर जनपद में तैनात जवानों ने किया मतदान

ड्यूटी की जिम्मेदारी संग मतदान का फर्ज नहीं भूले कर्मचारी, घर बैठे वोटरों के लिए बने आदर्श

PRAYAGRAJ: बार्डर पर तैनात जिले के हजारों जवान देश की सुरक्षा के साथ मजबूत सरकार बनाने में अपनी जिम्मेदारी निभाने में पीछे नहीं हैं. इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सर्विस के जरिए उन्होंने अपने मत का प्रयोग किया. गैर जनपदों में ड्यूटी कर रहे पुलिस के जवानों ने भी मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है. अन्य विभागों के कर्मचारियों ने भी चुनाव ड्यूटी के साथ मतदान की जिम्मेदारी निभाई है. ऐसे कर्मचारी जिनकी चुनाव में ड्यूटी अपने ही लोकसभा क्षेत्र में है, वे तैनाती वाले बूथ पर ईडीसी व्यवस्था के तहत मतदान करेंगे. देश के लिए जिम्मेदारी निभाने वाले जवान व कर्मचारी इलेक्शन के दिन छुट्टी एंज्वॉय करने वालों के लिए प्रेरणा बन गये हैं.

छुट्टी मनाने वाले लेंगे इनसे सबक!

एक वोट सरकार बनाकर देश को नई दिशा और दशा देने का ताकत रखता है. सेना में तैनात जिले के 7532 जवानों को वोट की इस ताकत का अंदाजा है. यही वजह है कि वे देश की सुरक्षा में बार्डर पर होते हुए भी 'ईटीपीबीएस' के जरिए अपने मत का प्रयोग करना नहीं भूले. 5100 वोटर ऐसे हैं जो पुलिस विभाग में विभिन्न जनपदों में ड्यूटी कर रहे हैं. इन्होंने भी देश के लिए डाक से भेजे गए बैलेट पेपर के जरिए मतदान किया है. चुनाव ड्यूटी में जिले के 938 कर्मचारी हैं जिनकी तैनात अपने ही लोकसभा क्षेत्र में है, पर विधानसभा बदल गई है. अधिकारी कहते हैं कि 'ईडीसी' यानी इलेक्ट्रोरियल ड्यूटी सर्टिफिकेट देकर वे जिस बूथ पर होंगे वहीं अपना मत दे सकेंगे. देश में मजबूत सरकार बनाने के लिए मतदान को लेकर विभिन्न विभागों में तैनात जिले के 4143 कर्मचारियों का जुनून और जज्बा भी काबिले तारीफ रहा. चुनाव ड्यूटी ट्रेनिंग के समय ही वे प्रयागराज संगीत समिति में मतदान कर चुके हैं. अब वह मतदान कराने की जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं.

डिफेंस से लेकर पुलिस विभाग में गैर जिलों में तैनात जवानों ने मतदान के लिए बैलेट पेपर की डिमांड की थी. ईटीपीबीएस के जरिए डिफेंस पर्सन को बैलेट पेपर भेजे गए थे. जिनके मत पड़ चुके हैं. चुनाव ड्यूटी में लगाए गए सभी कर्मचारी पहले ही मतदान कर चुके हैं.

गुडाकेश शर्मा,

प्रभारी अधिकारी पोस्टल बैलेट