manish.mishra@inext.co.in

PATNA: पाटलिपुत्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस में किराए का बड़ा फेर है। एक ही रुट और एक ही स्टेशन में अप डाउन का किराया अलग-अलग है। जनरल से लेकर स्लीपर तक के किराए में बड़ा डिफरेंस हैं। यात्रियों को उत्तर प्रदेश से पटना आने में कम और पटना से वापसी जाने में अधिक किराया देना पड़ रहा है। बुकिंग खिड़की से लेकर अफसर भी इस डिफरेंस को लेकर कोई जवाब नहीं दे पा रहे हैं कि आखिर यात्रियों से किस लिए अधिक किराया वसूला जा रहा है।


इनके बीच अधिक पैसेंजर्स

पाटलिपुत्रा-लखनऊ के बीच चलने वाली 12529 और 12530 में काफी भीड़ होती है। अधिक संख्या में लोग गोरखपुर, देवरिया और बस्ती के साथ लखनऊ के अन्य स्टेशनों पर आते जाते हैं। जनरल डिब्बों के साथ एसी और अन्य बोगियों में भी पैसेंजर अधिक होते हैं। प्रतिदिन अधिक संख्या में यात्रियों से अप ट्रेन में अधिक पैसा वसूला जा रहा है।

पैसेंजर्स में किराए को लेकर असमंजस

पाटलिपुत्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले पैसेंजर किराए को लेकर हमेशा असमंजस में रहते हैं। अप ट्रेन में किराया क्यों अधिक लिया जा रहा है इसे लेकर कोई भी कुछ जवाब नहीं देता है। अक्सर पाटलिपुत्रा रेलवे स्टेशन पर किराए को लेकर लोगों की झड़प हो जाती है। लेकिन खिड़की से बुकिंग स्टाफ यही बताता है कि जो कम्प्यूटर में फीड है वह उतना ही पैसा ले रहा है। टिकट पर भी किराया प्रिंट होता है ऐसे में गलत नहीं होता है।

 

अप और डाउन ट्रेन के किराया में डिफरेंस नहीं होना चाहिए। ऐसा क्यों है इसकी जानकारी ली जाएगी।

राजेश कुमार, सीपीआरओ, इसीआर