-गुरुदेव पैलेस-चिडि़याघर नाले की खुदाई के दौरान 33 हजार वोल्ट हाईटेंशन लाइन पोल सहित गिरी

-पेड़ों और बाउंड्रीवाल ने रोका बड़ा हादसा, तीन सब स्टेशन हो गए ठप, ठेकेदार पर एफआईआर

KANPUR: गुरुदेव चौराहा से चिडि़याघर तक बनाए जा रहे नाले के लिए की जा रही मनमानी तरीके से खुदाई से बुधवार को एक बड़ा हादसा होते बचा। नाले की खुदाई में केस्को की 33-33 हजार वोल्ट की डबल सर्किट लाइन के पोल का भी ख्याल नहीं रखा गया। बेस खोद देने से डबल सर्किट लाइन सहित हाईटेंशन पोल गिरते बचे। पेड़ों और बाउंड्रीवॉल ने हाईटेंशन लाइनों सहित पोल को गिरने से रोक लिया। वरना जान-माल का नुकसान भी हो सकता था। हाईटेंशन पोल सहित डबल सर्किट झूल जाने से केस्को के 3 सबस्टेशन भी ठप हो गए। केस्को ने ठेकेदार के खिलाफ नवाबगंज थाना में एफआईआर दर्ज कराई है।

.तो होता बड़ा हादसा

केडीए गुरुदेव पैलेस से चिडि़याघर तक 5.76 करोड़ से 2.5 मीटर गहरा और 3 किलोमीटर नाला बना रहा है। नाले के लिए जेसीबी से खुदाई की जा रही है। खुदाई में ये भी ध्यान नहीं रखा गया हाईटेंशन लाइन के पोल भी लगे हुए हैं। मिट्टी हटने से वेडनेसडे को रोडवेज कॉलोनी के बाहर लगे डबल सर्किट के दोनों पोल झूलने लगे और जोरदार धमाका हुआ। जबरदस्त धमाके के साथ चिंगारियां निकलने से लोगों में अफरातफरी मच गई। लोग भाग खड़े हुए। लोगों ने आरोप लगाया है कि खुदाई के करीब केडीए का कोई अफसर भी मौजूद नहीं था। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक, अगर रोडवेज कॉलोनी या सड़क की तरफ 33 हजार वोल्ट की यह डबल सर्किट लाइन गिरती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

केस्को के तीन सबस्टेशन ठप

धमाके के साथ ही केस्को के सिविल लाइन्स स्थित म्योर मिल-1, मालरोड व जीआईसी सबस्टेशन ठप हो गया। केस्को ऑफिसर आरडी पांडेय ने बताया कि शाम 7.30 करीब अल्टरनेट पॉवर सप्लाई अरेजमेंट करके सबस्टेशन चालू किए गए। केडीए के ठेकेदार के खिलाफ नवाबगंज थाना में एफआईआर दर्ज कराई गई है। थर्सडे को केस्को पोल, लाइन सही कराएगा। जाहिर है इसकी वजह से फिर से लोगों को पॉवर क्राइसिस से जूझना पड़ेगा।

पहले भी बरती गई लापरवाही

ये पहला मौका नहीं जब केडीए कांट्रैक्टर की लापरवाही से हाईटेंशन लाइन सहित पोल गिरने से बचे हैं। पिछले साल भी मनमाने तरीके से खुदाई में पोल गिरा था।