डकैती पर चोरी की रिपोर्ट दर्ज करने में नपे एसओ

गश्त नहीं करने पर एसआई और कांस्टेबल निलंबित

आगरा। थाना खंदौली के गांव पिरौठा में पड़ी डकैती को चोरी की घटना में दर्ज करना स्थानीय पुलिस को महंगा पड़ गया। डीआईजी ने मौके पर छानबीन कर चौकी इंजार्च और एक कांस्टेबल को निलंबित कर दिया। एसओ को लाइन हाजिर किया। लापरवाही के लिए सीओ एत्मादपुर से स्पष्टीकरण तलब किया है।

चार बदमाश दबोचे थे

खंदौली के गांव पिरौठा में सोमवार देर रात बदमाशों ने धावा बोला था। वह एक घर से डकैती डालकर फरार हो रहे थे, उसी दौरान बदमाशों को ग्रामीणों ने घेर लिया। साहस का परिचय देते हुए ग्रामीणों ने चार बदमाशों को दबोच लिया। उनकी जमकर पिटाई लगाई। पिटाई के कारण बदमाश मरणासन्न की स्थिति में पहुंच गए।

बच्चों से भी जानकारी ली

खंदौली के गांव पिरौठा में हुई डकैती के मामले में पुलिस की भूमिका का सच जानने के लिए मंगलवार को डीआईजी, एसएसपी, एसपी ग्रामीण और एत्मादपुर सीओ को लेकर दोपहर में गांव पहुंची। यहां पीडि़त पक्ष से बात की। ग्रामीणों से जानकारी ली। यहां तक की डीआईजी ने बच्चों से भी बात की।

डीआईजी के सामने खुली पोल

पीडि़त चेतराम के भाई राजवीर ने क्षेत्रीय पुलिस के सामने ही डीआईजी को खाकी की सच्चाई से रूबरू कराया। राजवीर के अनुसार घटना के बाद एसओ ने हड़काते हुए कहा कि अगर एक भी बदमाश मर गया तो जेल भेज दिए जाओगे। धमकाकर डकैती के बजाय चोरी की तहरीर लिखवाई गई। गांव वालों ने डीआईजी को बताया कि चुनाव के बाद से पुलिस को नहीं देखा। चौकी इंचार्ज आते नहीं हैं। गांव में पुलिस गश्त नहीं होती।

दो सस्पेंड और एसओ लाइन हाजिर

ग्रामीणों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए डीआईजी ने बीट पर नहीं जाने के कारण चौकी इंचार्ज ऊदल सिंह, कांस्टेबल जयवीर को निलंबित कर दिया। रिपोर्ट में धाराओं को कम करने और ग्रामीणों द्वारा सौंपे गए बदमाशों का नाम एफआईआर में अकिंत नहीं करने, लापरवाही और शिथिलता बरतने के लिए एसओ को लाइन हाजिर किया है।

एसओ ओर एसआई की बंधी घिग्घी

जिस दौरान गांव के लोग डीआईजी से बातचीत कर रहे थे, मौके पर एसओ, एसआई और थाना पुलिस के तमाम जवान मौजूद थे। डीआईजी के पूछने पर पीडि़त परिवार और ग्रामीणों ने एसओ और उनके अधीनस्थों के सामने ही उनकी सारी करतूत बयां कर दी। यह सीन देखकर एसओ और एसआई की घिग्घी बंध गई।

गांव के बाद थाने भी गई

डीआईजी करीब आधा घंटे से ज्यादा गांव में रुकीं। क्षेत्र में जांच करने के बाद वह थाना खंदौली पहुंचीं। यहां लगभग 15-20 मिनट तक रुककर क्षेत्रीय पुलिस की कार्यशैली की जांच की।

टॉर्च और सीटी के निर्देश

डीआईजी ने सीओ एत्मादपुर को क्षेत्रीय कर्मठ युवाओं को पुलिस की हेल्प के लिए आगे लाकर गांव में क्षेत्रीय शांति सुरक्षा समिति का गठन कराने के लिए कहा। इसके लिए उन्हें टॉर्च और सीटी उपलब्ध करा रात्रि में पहरा दिलाने के लिए रोस्टर बनाने के निर्देश दिए हैं।