- एक हप्ते बाद हो सकता है ब्रिज का सीआरएस इंस्पेक्शन

PATNA: दीघा गंगा ब्रिज के मुख्य पुल का निर्माण लगभग पूरा कर लिया गया है। पुल जल्द से जल्द चालू हो, इसको लेकर रेल मंत्री और सीएम नीतीश कुमार के बीच वार्ता भी हुई थी। इसके बाद से रेल प्रशासन ब्रिज को जल्द से जल्द चालू कराने को लेकर एक्टिव हो गया है। सारी बाधाओं को एक-एक कर दूर किया जा रहा है। ब्रिज के बचे हुए कामों के निर्माण में तेजी आ गयी है। एप्रोच रूट पर भी तेजी के काम प्रारंभ हो चुका है। रेल ऑफिशियल की मानें, तो नौ अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गया से पुल का इनॉगरेशन कर सकते हैं।

मैकेनाइज ट्रॉली से ब्रिज पर ट्रायल

ब्रिज के बचे हुए काम को तेजी से निपटाया जा रहा है। मंडे को ईस्ट सेंट्रल रेलवे के महाप्रबंधक एके मित्तल ने साढ़े पांच घंटे तक पुल का निरीक्षण किया। इस दौरान जीएम सहित अन्य अधिकारियों ने पाटलिपुत्रा स्टेशन से सोनपुर जंक्शन तक मैकेनाइज ट्रॉली से ट्रायल भी किया। अधिकारियों ने बताया कि ब्रिज पर ट्रैक लिंकिंग का काम लगभग पूरा हो गया है। बचे हुए कामों को एक हप्ते में पूरा कर लिया जाएगा।

ख्00 मीटर ट्रैक लिंकिंग का काम बाकी

ब्रिज पर लगभग दो सौ मीटर ट्रैक लिंकिंग का ही काम बचा हुआ है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। वहीं, सोनपुर छोर में एप्रोच रोड का तीन स्पैन पर भी काम किया जा रहा है और उसका निर्माण भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इसके निर्माण होते ही रेल परिचालन हो सकेगा और एप्रोच रोड भी बनता रहेगा। मालूम हो कि एप्रोच रोड के लैंडिंग के लिए पाया की कास्टिंग की जा रही है। सबकुछ ठीक रहा तो एक हप्ते के अंदर पूरा हो जाएगा। प्रबंधक के इंस्पेक्शन के दौरान मुख्य प्रशासनिक अधिकारी एलएम झा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर बीपी सिंह, सोनपुर मंडल के प्रबंधक एमके अग्रवाल और मुख्य इंजीनियर एके दूबे उपस्थित थे।