Digital transaction से बंद होगा corruption

इलाहाबाद में हुआ 99वें डिजिधन मेले का आयोजन

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: पूरे देश में नोटबंदी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैशलेस इंडिया का जो नारा दिया था, उसे जन-जन तक पहुंचाने के लिए शनिवार को नीति आयोग की ओर से नैनी स्थित यूनाईटेड कॉलेज के सभागार में 'डिजिधन' मेला का आयोजन किया गया. केंद्रीय मंत्री उमा भारती, अनुप्रिया पटेल के साथ ही उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य, महेंद्र पांडेय व कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कैशलेस की ट्रेनिंग देते हुए लोगों से डिजिटल ट्रांजेक्शन को अपनाने की अपील की.

डिप्टी सीएम ने किया इनॉगरेशन

डिजिधन मेला का उद्घाटन उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने दीप प्रज्जवलित कर किया. उन्होंने कहा कि कालाधन व भ्रष्टाचार पर करारा प्रहार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐतिहासिक फैसला लिया तो विपक्षियों ने उनकी कड़ी आलोचना की, लेकिन जनता ने पूरा समर्थन किया. जिस तरह लोगों ने नोटबंदी को अपनाया और उसका समर्थन किया, उसी तरह अब कैशलेस ट्रांजेक्शन सिस्टम को अपनाने की जरूरत है.

प्रदेश के स्टांप, न्यायालय शुल्क, पंजीयन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्त नंदी ने कहा कि आज अनपढ़ व्यक्ति भी मोबाइल से लेन-देन कर रहा है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता का परिणाम है. उन्होंने कहा कि विरासत में हमें क्या मिला है, इस पर न सोचें, बल्कि हम विरासत को क्या देंगे, यह सोचना चाहिए.

बाक्स

नोटबंदी ने तोड़ी आतंकियों की कमर

द्वितीय सत्र में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं. उन्होंने कहा कि देश को भ्रष्टाचार और आतंकवाद से मुक्त कराना है तो डिजिटल ट्रांजेक्शन को अपनाना होगा. नोटबंदी से आतंकवादियों की कमर ही टूट गई है. इस मुहिम में अब आम जनता की बड़ी भागीदारी चाहिए. केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि कैशलेस लेनदेन से हर कार्य में पादर्शिता आएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि भ्रष्टाचार से मुक्ति डिजिटल इंडिया के जरिए पाई जा सकती है. जिलाधिकारी संजय कुमार ने जहां लोगों से कैशलेस ट्रंाजेक्शन मोड को अपनाने की अपील की. वहीं लोगों को गंदगी न करने व गंगा नदी में किसी प्रकार का अपशिष्ट प्रवाहित न किए जाने की शपथ दिलाई. सीडीओ आंद्रा वामसी ने डिजिटल इंडिया एवं नौ पिलर्स का पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी.