RANCHI : रांची देश का पहला ऐसा जिला बनने की राह पर है जहां डिजिटल ब्रेल लर्निग कोर्स की शुरूआत होगी। सिटी के नेत्रहीन मध्य विद्यालय में यह कोर्स संचालित होगा। इस डिवाइस के जरिए नेत्रहीन बच्चे बिना टीचर्स के भी पढ़ाई कर सकेंगे। इतना ही नहीं, टीचर्स व पैरेंट्स भी अपने बच्चों के रिपोर्ट कार्ड को डैश बोर्ड पर आसानी से देख पाएंगे। डीसी राय महिमापत रे ने मंगलवार को जिला प्रशासन के मासिक प्रगति की रिपोर्ट कार्ड पेश करने के दरम्यान यह जानकारी दी। इस मौके पर एसएसपी अनीश गुप्ता, एसडीओ अंजली यादव, डीएसओ नरेंद्र गुप्ता, एसी, एडीएम लॉ एंड आर्डर और डीपीआरओ समेत कई अफसर मौजूद थे।

72 हजार लाभुकों को गैस कनेक्शन

रांची जिले में उज्जवला योजना पूरे राज्य में चौथे स्थान पर है। अबतक इस जिले में 72,316 लाभुकों को गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। जबकि 40 हजार लोगों का केवाईसी जेनरेट किया गया। जिनका जाति प्रमाण-पत्र नहीं है, उनके प्रमाण-पत्र निर्गत किए जा रहे हैं।

2 अक्टूबर तक ओडीएफ होगा रांची

जून महीने में रांची जिले में 25000 शौचालय का निर्माण करवाया गया है। 2 अक्टूबर तक जिले को ओडीएफ करवाने का लक्ष्य रखा गया है। जिला प्रशासन इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जी-जान से जुटा हुआ है।

100 केसेज का हो रहा स्पीडी ट्रायल

एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि रांची जिले में 100 केसेज को स्पीडी ट्रायल के लिए चिन्हित किया गया है। इसमें 99 केसेज की सुनवाई चल रही है, जिसमें 13 का निष्पादन भी हो चुका है।

पांच थानों में ऑनलाइन पासपोर्ट वैरीफिकेशन

एसएसपी ने बताया कि पासपोर्ट वैरीफिकेशन के लिए रांची पुलिस ने एक एप्प तैयार किया है। ट्रायल के बाद इसका इस्तेमाल डोरण्डा, बरियातु, अरगोड़ा, कोतवाली एवं सदर थानों में किया जा रहा है। इससे लोगों को अब पुलिस ऑफि स के चक्कर नहीं लगाने होगें। पासपोर्ट वैरीफिकेशन के बाद वह ऑनलाइन पासपोर्ट ऑफिस भेज दिया जाएगा।

हर दिन इश्यू हो रहे 1200 सर्टिफिकेट

एसडीओ अंजली यादव ने बताया कि एसडीओ स्तर पर निर्गत होने वाले प्रमाण पत्रों में हर दिन दो शिफ्ट में 8 लॉग इन पर कार्य हो रहा है। प्रति दिन 1200 प्रमाण पत्र निर्गत किए जा रहे है।