वाहन चालकों को नहीं रखने होंगे ऑरिजनल डॉक्टयूमेंट्स

चेकिंग के दौरान मान्य होगी डिजिटल कॉपी

Meerut. अब सफर के दौरान आपको वाहन के कागजों को रखने की आवश्यकता नहीं पडे़गी. यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आप अपने मोबाइल में ही कागजात की डिजीटल कॉपी रखकर सफर कर सकेंगे. वाहनों के कागजात चेकिंग के दौरान भी यह डिजीटल कॉपी ही मान्य होगी. 15 अगस्त से यह परिवहन विभाग इस व्यवस्था को शुरू करने जा रहा है.

पोर्टल से डाउनलोड

परिवहन विभाग की वेबसाइट से आवेदक अपने वाहन की आरसी, बीमा, लाइसेंस की डिजीटल कापी को मोबाइल में अपलोड कर सकता है. लेकिन उसके लिए आवेदक को लाइसेंस नंबर समेत अन्य डॉक्यूमेंट्स की ऑरीजनल कापी का सीरियल नंबर याद रखना होगा. इस नंबर से डिजीटल कापी मोबाइल में डाउनलोड होगी.

केंद्र द्वारा इस प्रक्रिया को लागू किया जा रहा है. इसके तहत अधिकतर आवेदकों का रिकार्ड ऑनलाइन किया जा चुका है. डिजीटल कॉपी से वाहन चालकों समेत प्रवर्तन दल को भी चेकिंग में आसानी होगी.

श्वेता वर्मा, एआरटीओ

डिजीटल कॉपी अभी तक चेकिंग के दौरान मान्य नहीं थी. नई व्यवस्था से लोगों को परेशानी नहीं होनी चाहिए. आरसी और लाइसेंस की फोटो भी मोबाइल पर मान्य होनी चाहिए.

शोभित

डिजीटल कॉपी से वाहन चालकों को काफी सुविधा मिलेगी. इससे कागजात के चोरी होने या आरसी व लाइसेंस खोने की संभावना खत्म हो जाएगी.

कमल

कागजात की डिजीटल कॉपी का लाभ केवल स्मार्टफोन धारकों को ही मिलेगा. ट्रक, ऑटो व टैंपो चालकों के लिए कुछ अन्य विकल्प शुरू तलाशने होंगे.

राहुल