- जंक्शन पर टिकट लेने के लिए कैश लेकर ही जाए

- जंक्शन के किसी भी टिकट विन्डो पर एटीएम कार्ड से नही हो है पेमेंट

BAREILLY:

बरेली जंक्शन पर टिकट खरीदने पहुंचे यात्री बड़े संकट में फंस गए। जंक्शन पर लगे एटीएम से रुपए निकले नहीं और डिजिटल पेमेंट के जरिए टिकट खरीदने का सिस्टम ठप मिला। जेब में टिकट खरीदने के लिए रुपए नहीं थे। ट्रेन पकड़ने की जल्दी में यात्री स्टेशन रोड तक सभी एटीएम खंगाल डाले लेकिन उन्हें रुपए नहीं मिले। लिहाजा, कई यात्री सफर पर नहीं जा सके। तो कुछ लोगों ने फोन कर परिजनों और रिश्तेदारों से रुपए मंगाए। तब कहीं सफर पर जा सके।

दो एटीएम भी है पर रहता है बंद

वहीं जंक्शन पर दो बैंकों के एटीएम लगे हैं। एक एसबीआई और दूसरा बीओबी, लेकिन इनमें कभी कैश नहीं रहता है, तो कभी सर्वर डाउन रहता है। मंडे को भी एसबीआई के एटीएम का शटर डाउन था और बीओबी के एटीएम में कैश ही नहीं थे। वहीं स्टेशन रोड पर लगे करीब आधा दर्जन बैंकों के एटीएम में कैश लोड नहीं किए गए। जिसकी वजह से टिकट के भुगतान के लिए यात्री इधर-उधर भटकते रहे।

डिजिटल पेमेंट पर 'ताला'

जंक्शन पर रिजर्वेशन टिकट के लिए 5 काउंटर बने हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ दो ही काउंटर रिजर्वेशन टिकट बुक किए जाते हैं। बाकी, तीन काउंटर हमेशा बंद पड़े रहते हैं। कैश कैरी नहीं करने वाले यात्री एटीएम कार्ड से टिकट का भुगतान कर सके इसके लिए जंक्शन पर दो स्वाइप मशीन पिछले वर्ष लगाए गए थे, लेकिन शुभारम्भ के एक-दो हफ्ते चलने के बाद ही स्वाइप मशीन बंद पड़ गए। जिसे अधिकारियों ने दोबारा शुरू करने की जहमत नहीं उठाई।

600 टिकट की होती है बुकिंग

रिजर्वेशन काउंटर से रोजाना 600 से अधिक टिकट की बुकिंग होती हैं। इनमें तत्काल टिकट की संख्या 40 से 50 के बीच होती हैं। 50 फीसदी लोग एटीएम कार्ड से ही टिकट का भुगतान करना चाहते हैं। लेकिन स्वाइप मशीन की सर्विस लोगों को नहीं मिल पाने के कारण मजबूरन कैश देना पड़ता है।

सर्वर डाउन नहीं निकला टिकट

वहीं, दूसरी ओर जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों को भी मंडे को काफी परेशान होना पड़ा। जंक्शन के टिकट रिजर्वेशन हॉल में 5 ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगी हुई है। इनमें से दो मशीन स्मार्ट कार्ड के जरिए टिकट निकालने के लिए लगे हैं, लेकिन मंडे को कनेक्टिविटी नहीं होने से सभी मशीन ठप पड़ी रही। लिहाजा, टिकट के लिए यात्रियों को लम्बी लाइन से होकर गुजरना पड़ा।

बॉक्स

- 200 ट्रेनें करती हैं अपडाउन।

- 15000 से अधिक जनरल टिकट की बिक्री हर रोज होती हैं।

- 600 टिकट की बुकिंग रोजाना।

- 5 टिकट रिजर्वेशन काउंटर। फिलहाल 2 ही खुलता हैं।

- 3 जनरल टिकट बिक्री के काउंटर।

- 5 ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगी हुई हैं।

स्वाइप मशीन खराब होने की वजह कैश लिया जा रहा है। जल्द ही सही कर लिया जाएगा। एटीवीएम सही चल रहे हैं। मंडे को सर्वर डाउन होने की वजह से दिक्कत थी।

एके शर्मा, टिकट सुपरवाइजर, जंक्शन