- सॉफ्टवेयर नहीं ले रहा डिजिटल सिग्नेचर

- अभी तक एक भी राशन कार्ड नहीं हुए पब्लिश

- सॉफ्टवेयर को संशोधित करने के लिए भेजा गया लखनऊ

BAREILLY:

डिजिटल सिग्नेचर के चलते नया राशन कार्ड एक बार और उपभोक्ताओं के हाथों से दूर हो गया हैं। सॉफ्टवेयर में खराबी के चलते राशन कार्ड पर डिजिटल सिग्नेचर ही नहीं हो पा रहे है। जिसके चलतेडिस्ट्रिक्ट सप्लाई विभाग अभी तक एक भी राशन कार्ड पब्लिश नहीं कर सक ा है। जबकि, बरेली में एपीएल , बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड होल्डर्स की संख्या 9 लाख से भी अधिक है। ऐसे में एक बात साफ है कि, उपभोक्ताओं को राशन कार्ड देरी मिलने वाला है।

डिजिटल सिग्नेचर में फंसा राशन कार्ड

अंत्योदय कार्ड भ् दिसम्बर से ही पब्लिश होने थे। जबकि बीपीएल और एपीएल कार्ड को क्भ् दिसम्बर से पब्लिश करना था। विभाग द्वारा भ्0 परसेंट उपभोक्ताओं की डिटेल सॉफ्टवेयर में फीड की जा चुकी है। डाटा फीड करने का काम एनआईसी सॉफ्टवेयर में किया गया। लेकिन मामला डिजिटल सिग्नेचर पर आकर ही लटक गया है। जिसके चलते डीएसओ ने सॉफ्टवेयर को संशोधित करने के लिए लखनऊ एनआईसी ऑफिस भेजा है। राशन कार्ड पर शहर में सप्लाई ऑफिसर और ग्रामीण में एडीओ पंचायत अधिकारियों के डिजिटल सिग्नेचर होने हैं।

अब तक राशन कार्ड पब्लिश होने का काम शुरू हो गया होता। लेकिन सॉफ्टवेयर डिजिटल सिग्नेचर नहीं ले रहा है। जिसको संशोधित के लिए भेजा गया है।

केएल तिवारी, डीएसओ