250 डिजिटल वालंटियर हर थाने में बनाए जाएंगे

32 थाने हैं जिलेभर में

5000 ऑनलाइन आवेदन आ चुके हैं डिजिटल वालंटियर बनने के लिए

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहेंगे डिजिटल वालंटियर

फेसबुक, व्हाट्सऐप ग्रुप के सहारे पुलिस को जानकारी देंगे डिजिटल वालंटियर

Meerut। अपराध पर नियंत्रण पाने और पब्लिक और पुलिस के बीच बेहतर नेटवर्क स्थापित करने के लिए हर थाना क्षेत्र में डिजिटल वालंटियर बनाए जा रहे हैं। जिसको लेकर शहरवासियों में काफी उत्साह भी देखने को मिल रहा है। गौरतलब है कि डीजीपी ओपी सिंह ने पब्लिक और पुलिस के बीच संबंध कायम करने के लिए एक महीने पहले प्रदेश के हर थाना क्षेत्र में डिजिटल वालंटियर रखने की घोषणा की थी। इसके लिए यूपी पुलिस की ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन मांगा गया था। एसएसपी अखिलेश कुमार ने कहाकि हर थानाक्षेत्र में डिजिटल वालंटियर्स का व्हाट्सऐप ग्रुप है, जिसके एडमिन थानाध्यक्ष हैं। डिजिटल वालंटियर अपने क्षेत्र की हर संदिग्ध या गंभीर जानकारी ग्रुपों में शेयर कर रहे हैं। जिससे पुलिस को फायदा हो रहा है।

डिजिटल वालंटियर का कार्य

डिजिटल वालंटियर अपने थानाक्षेत्र में सोशल मीडिया के सहारे पुलिस का सहयोग करेंगे। अगर कई घटना होती है तो वे तुरंत ही पुलिस को सूचना देंगे। इसके आलावा वे अपने क्षेत्र में माहौल बिगड़ता देख लोगों को समझा- बुझाकर मामला शांत कराने की कोशिश भी करेंगे। हर थानाक्षेत्र में थानेदार ने डिजिटल वालंटियर का एक व्हाट्सऐप ग्रुप बना रखा है।

कैसे बनें डिजिटल वालंटियर

कोई भी आम नागरिक यूपी पुलिस के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। पोर्टल पर मांगी गई जानकारी जैसे एक फोटो, आधार कार्ड आदि अपलोड करने के साथ ही आवेदक को यह भी बताना होगा कि वह ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सऐप में से किस माध्यम पर डिजिटल वालंटियर बनना चाहता है। इसके बाद संबंधित युवक की जांच कराकर उसे डिजिटल वालंटियर घोषित किया जाता है।