- मंगलवार को रिटायर हो रहे हैं अरविंद कुमार जैन

- नये डीजीपी के लिए रेस में चार डीजी

- सुबह आठ बजे पुलिस लाइन में होगी रैतिक परेड

LUCKNOW: अगला डीजीपी कौन? तीन महीने में तीसरी बार यह सवाल सस्पेंस बन गया है कि आखिर प्रदेश का अगला डीजीपी कौन होगा? दरअसल मंगलवार को डीजीपी अरविंद कुमार जैन रिटायर हो रहे हैं। पहले एके जैन के सर्विस एक्सटेंशन की बात चल रही थी, लेकिन केंद्र सरकार ने उसे ठुकरा दिया। अगला डीजीपी कौन होगा यह सवाल पिछले तीन महीने में तीसरी बार खड़ा हुआ है। पिछले साल फ्क् दिसम्बर को एएल बनर्जी डीजीपी के पद से रिटायर हुए तो नये डीजीपी के लिए सस्पेंस बन गया। आनन फानन में डीपीसी कर चार एडीजी को प्रमोट कर डीजी भी बना दिया गया। लेकिन सस्पेंस खत्म नहीं हुआ। पहली जनवरी दोपहर बाद तक नये डीजीपी का सेलेक्शन नहीं हो सका था। बाद में अरुण कुमार गुप्ता को एक महीने के लिए डीजीपी बना दिया गया। फ्क् जनवरी के बाद फिर चर्चा शुरू ही हुई थी कि अरविंद कुमार जैन को डीजीपी बनाकर चर्चाओं को विराम लगा दिया गया। लेकिन अब एक बार फिर फ्क् मार्च को मौजूदा डीजीपी का कार्यकाल पूरा हो रहा है और एक बार फिर चर्चा का बाजार भी गर्म हो चुका है।

पूरी है तैयारी

किसी भी डीजीपी के रिटायरमेंट के समय पुलिसलाइन को सजाया जाता है। रैतिक परेड होती है जिसकी सलामी डीजीपी लेते हैं। लखनऊ पुलिस लाइन में भी तैयारी पूरी हो चुकी है। लेकिन रैतिक परेड का आयोजन होगा भी या नहीं इसकी कंफर्मेशन देर रात तक पुलिस लाइन को नहीं मिल पायी थी। हालांकि देर रात डीजीपी आफिस से मेल जारी कर बताया गया कि मौजूदा डीजीपी का विदाई समारोह और रैतिक परेड 8 बजे सुबह पुलिस लाइन में होगा।

खबर लेते रहे डीजीपी के दावेदार

मंडे की देर रात तक डीजीपी के एक्सटेंशन या नये डीजीपी को लेकर डीजीपी के दावेदार भी जानकारी के लिए फोन घुमाते रहे। डीजीपी के दावेदारों में कुछ ऐसे नाम हैं जिनको पिछले दो बार से डीजीपी का दावेदार माना जा रहा है। इसमें जगमोहन यादव, सूर्य कुमार शुक्ला, रंजन द्विवेदी, वीके गुप्ता का नाम शामिल है। लेकिन अब देखना है कि अगला डीजीपी कौन होता है। फिर कोई शॉर्ट टर्म डीजीपी प्रदेश को मिलता है या फिर इस बार लम्बे समय के लिए कोई डीजीपी बनता है।