DIOS ने नए सत्र की शुरुआत में लगाई प्रिंसिपल की क्लास

हर छात्र पर नजर रखने के लिए कुर्सी हटाने का निर्देश

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: डीआईओएस आरएन विश्वकर्मा ने शुक्रवार को सेंट एंथनी ग‌र्ल्स इंटर कालेज में जिला भर के इंटर कॉलेजों के प्रिंसिपल्स को शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने और पाठ्यक्रम विभाजन के अनुरूप स्कूलों में पठन पाठन संचालित करने पर जोर दिया. उन्होंने टीचर्स के किताब या गाइड लेकर क्लास में जाने की व्यवस्था को बदलने की हिदायत दी.

पहले पढ़ें फिर पढ़ाएं टीचर्स

डीआईओएस ने कहा कि टीचर्स अपनी डायरी में पहले से पढ़ाए जाने वाले पाठ को लिखकर रखें. क्लास लेने से पहले ही लेसन को अच्छी तरह पढ़ें और अगले दिन स्कूल में बच्चों को पढ़ाएं. इससे छात्रों के सवालों का जवाब देने में भी उन्हें आसानी होगी.

क्लास में टीचर्स के लिए कुर्सी नहीं

क्लास रूम में टीचर्स के बैठने की व्यवस्था समाप्त करने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि टीचर्स क्लासरूम में ब्लैकबोर्ड का प्रयोग करें और सभी छात्रों पर नजर रखें. क्लासरूम में कुर्सी रहेगी तो टीचर्स बैठकर पढ़ाएंगे. इससे सभी छात्रों पर नजर रखना संभव नहीं होगा.

सीसीटीवी रखेगा गुरू जी पर नजर

स्कूलों में टीचर्स व अन्य स्टॉफ की उपस्थिति दर्ज करने के लिए बायोमैट्रिक मशील लगाने को कहा और सभी स्कूलों में सीसीटीवी लगाने की व्यवस्था को अनिवार्य कर दिया. स्टॉफ रूम में भी सीसीटीवी कैमरे के साथ वॉयस रिकॉर्डर लगाने को कहा. प्रिंसिपल से कहा कि वे अपने कार्यालय से इसे वॉच करें. कोई अधिकारी औचक निरीक्षण के लिए आता है तो वह भी प्रिंसिपल ऑफिस में बैठकर क्लासेस, टीचर्स व स्टूडेंट्स की गतिविधियों को देख सकेगा. उन्होंने स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप और आधार कार्ड बनवाने की व्यवस्था को लेकर भी निर्देश दिए.