अब नहीं करना पड़ेगा इंतजार, शहर में बढ़ने जा रहा सिटी बसों का जखीरा

ALLAHABAD: शहरी इलाके में आपको कहीं भी जाना हो, अब सिटी बस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। शहर के एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक हर पांच से लेकर दस मिनट में एक बस मिल जाएगी। इलाहाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड सौ सिटी बसों की सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है।

प्रस्ताव को मिली मंजूरी

सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के बेड़े में सौ सिटी बसों को शामिल करने का प्रस्ताव डायरेक्टर डॉ। हरीशचंद्र यादव की ओर से अप्रैल के पहले सप्ताह में लखनऊ मुख्यालय को भेजा गया था, जिसे शासन से मंजूरी मिल गई है। डॉ। यादव की मानें तो जून में सभी बसें आ जाएंगी। इनका संचालन किन-किन रुट पर किया जाएगा इसका निर्णय ट्रांसपोर्ट सर्विसेज की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में लिया जाएगा।

खास होंगी सिटी बसें

शहर की सड़कों पर जून से फर्राटा भरने के लिए जितनी सिटी बसें आएंगी उनकी अपनी अलग खासियत होगी। सभी बसें डीजल से नहीं बल्कि सीएनजी से संचालित होंगी। सभी में जीपीएस सिस्टम लगा रहेगा, ताकि उनकी सही लोकेशन का पता लगाया जा सके। इन बसों के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। जहां एक्सपर्ट मैकेनिकों को रखा जाएगा और वहीं से बसों का नियंत्रण किया जाएगा।

115

सिटी बसों का संचालन सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के जरिए शहर में जेएनएनयूआरएम योजना के तहत किया जा रहा है

100

और सिटी बसें सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के बेड़े में शामिल होंगी, इनमें से आधी लो फ्लोर बसें होंगी

02

सिटी बसें बीते दिनों शहर में हुई अराजकता में आगजनी की भेंट चढ़ गई हैं

सिटी बसों का जखीरा बढ़ाने के संबंध में पहले ही प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया था। अप्रैल में रिमाइंडर दिया गया। शासन स्तर से सौ सिटी बसों के संचालन को मंजूरी दी गई है। जून से बसों का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा।

डॉ। हरीशचंद्र यादव, डायरेक्टर, सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज