84 सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की हो रही है मांग

30 से 35 हजार यात्री आम दिनों में करते हैं आवाजाही सिटी स्टेशन पर

2 से 3 हजार आंगतुकों का स्टेशन पर रहता है आना-जाना

5 प्रमुख प्लेटफार्म हैं जिन पर यात्रियों की आवाजाही होती है।

40 हजार तकरीबन लोगों की रोजाना होती है आवाजाही

70 सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति है स्टेशन पर

2 घंटे पर स्टेशन परिसर की सफाई का नियम है

8 घंटे बाद भी नहीं होती है साफ सफाई

स्टेशन की सफाई आउटसोर्सिग कर्मचारियों के हवाले

Meerut। रेलवे की ए कैटेगरी में शामिल होने के बाद भी मेरठ सिटी स्टेशन पर साफ सफाई का हाल बेहाल है। स्टेशन पर यात्रियों का स्वागत गंदगी के बीच ना हो इसलिए केवल प्लेटफार्म नंबर एक पर रुटीन में सफाई होती है लेकिन बाकी पांचों प्लेटफार्म पर दिनभर गंदगी की भरमार रहती है। रेलवे की सफाई का जिम्मा पूरी तरह से आउटसोर्सिग कंपनी के कर्मचारियों का है ऐसे में स्टेशन की सफाई पर कर्मचारियों की लापरवाही हावी है।

बाकी का हाल बदहाल

सिटी स्टेशन की एंट्री से लेकर प्लेटफार्म नंबर एक पर साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त है, क्योंकि इस प्लेटफार्म पर स्टेशन अधीक्षक कार्यालय, जीआरपी, आरपीएफ कार्यालय और हेल्थ इंस्पेक्टर समेत सभी प्रमुख ऑफिस बने हुए हैं। इसलिए प्लेटफॉर्म वन पर सफाई व्यवस्था अपडेट रहती है, लेकिन यदि हम बात करें प्लेटफॉर्म नंबर 2, 3 और 4 की वहां का हाल बेहाल है।

पीएफ 2 और 3 पर बदहाली

संगम एक्सप्रेस समेत अधिकतर सभी प्रमुख पैसेंजर ट्रेन का संचालन प्लेटफॉर्म 2 से होता है। सबसे अधिक यात्री प्लेटफॉर्म 2 से ही ट्रेनों में चढ़ते व उतरते हैं। ऐसे में इस प्लेटफॉर्म पर दिनभर यात्रियों का लोड सबसे अधिक होता है। लेकिन इसके अनुपात में प्लेटफॉर्म 2 की सफाई नगण्य है। दिनभर में केवल दो टाइम प्लेटफॉर्म 2 और 3 पर सफाई होती है। ऐसे में जगह जगह गंदगी व अव्यवस्था से प्लेटफॉर्म 2 और 3 पर किसी देहात के स्टेशन का नजारा दिखता है।

रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर नियमानुसार सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति है। लगातार साफ सफाई व्यवस्था का ध्यान रखा जाता है। यात्रियों की संख्या को देखते हुए सफाई कर्मचारियों की संख्या 70 से बढ़ाकर 84 करने की मांग की गई है।

वीरेंद्र, रेलवे हेल्थ इंस्पेक्टर

यात्रियों की आवाजाही रहती है तो गंदगी भी होती है लेकिन उसके अनुपात में साफ सफाई काफी देर में होती है।

कपिल, यात्री

ट्रेन के आने और जाने के बाद एक बार जरुर प्लेटफार्म की सफाई होनी चाहिए। क्योंकि तभी अधिकतर यात्री गंदगी फैलाते हैं।

आर के गुप्ता, यात्री

प्लेटफार्म नंबर दो व तीन पर तो दिनभर गंदगी रहती है। सफाई का कोई समय नही है। जगह जगह कूड़ा रहता है। यहां तक की पेयजल की व्यवस्था पर भी गंदगी है।

अंगद, यात्री