- कैसरबाग वर्कशॉप में बसों की सफाई के चक्कर में आए दिन भिड़ रहे है फोरमैन और ड्राइवर्स

- परिवहन निगम के अधिकारी इस ओर नहीं दे रहे हैं ध्यान

LUCKNOW: एक तरफ तो परिवहन मंत्री यासर शाह ने बसों की साफ सफाई के लिए कैसरबाग बस स्टेशन पर नई मशीन लगवाई। जिससे यात्री रोडवेज की साफ-सुथरी बसों में यात्रा कर सके। वहीं इस बस डिपो से चंद कदमों की दूरी पर बने कैसरबाग बस डिपो से बिना सफाई के ही गाडि़यों को रोड पर भेजा रहा है। ऐसे में यात्री इन गंदी बसों में ही चलने को मजबूर हैं। बसों की सफाई के मामले में जब कैसरबाग एआरम से बात की गई तो उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

पिछले एक हफ्ते से हो रही है कहासुनी

परिवहन निगम के ड्राइवर्स ने बताया कि रात में कैसरबाग डिपो की गाडि़यों को लेकर वर्कशॉप में छोड़ देते हैं, जिससे कि सुबह उन्हें साफ-सुथरी बसें मिल सके। लेकिन नए साल से कैसरबाग बस वर्कशॉप में बसों की सफाई नहीं हो पा रही है। पिछले कई दिन से फोरमैन और ड्राइवर के बीच कहा सुनी हो रही है। गंदी बसों को ड्राइवर ले नहीं जाना चाहते। बस अड्डे यात्री उनकी बसों में नहीं बैठते और रास्ते कहीं भी बस की चेकिंग हो जाती है तो फटकान उन्हें ही लगाई जाती है। हालांकि फोरमैन इस मामले की सूचना एआरएम को दे दी है वहीं एआरएम ने अपने उच्च अधिकारियों को भी लिखतपढ़ कर जानकारी दे दी है।

रात में की जानी है बसों की सफाई

परिवहन निगम कर्मचारियों ने बताया कि बसों की सफाई की जिम्मेदारी एक प्राइवेट कंपनी को दी गई है। इस कंपनी के कर्मचारी शाम पांच बजे तक तो रहते हैं, लेकिन इसके बाद उनका कोई भी कर्मचारी यहां नजर नहीं आता है। जबकि रात में बसों की सफाई के लिए आदेश दिए गए हैं। जिससे कि सुबह के समय जब ड्राइवर और कंडक्टर बस लेकर रवाना हो तो यात्रियों को बसों में साफ-सफाई मिले। लेकिन पिछले एक हफ्ते से निगम के ड्राइवर्स यहां से गंदी बसें ले जाने का मजबूर है। ऐसे में उन्हें दोहरीमार का सामना करना पड़ता है। पहले तो गंदी बसों पर यात्री नहीं चढ़ रहे हैं वहीं रास्ते में बसों की चेकिंग होने पर भी उन्हें ही अधिकारियों की बातें सुननी पड़ती है। सिर्फ रोडवेज की बसें ही गंदी नहीं है बल्कि कैसरबाग वर्कशाप पर भी जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं।

कैसरबाग वर्कशॉप में सफाई के लिए प्राब्लम्स सामने आ रही हैं। इसका एक कारण यह है कि वहां पर लगी धुलाई की मशीन खराब है। इसका एक ब्लेड काम नहीं कर रहा है। इसके अतिरिक्त यहां पर सामने आने वाले दिक्कतों के लिए ऊपर के अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।

- अमरनाथ सहाय

एआरएम कैसरबाग डिपो