- ओखला से आने वाले गंदे पानी से यमुना में बढ़ रहा प्रदूषण

- जल संस्थान ने प्रमुख सचिव सिंचाई व प्रमुख सचिव दिल्ली सरकार को लेटर भेजने की तैयारी की

AGRA। सिटी में फिलहाल पानी की दिक्कत दूर होती नजर नहीं आ रही है। जल संस्थान के आला अधिकारी पानी की सूरत बदलने में नाकाम रहे। पहले हिंडन नदी और अब ओखला नदी जल संस्थान के लिए प्रॉब्लम बनी हुई है। हिंडन के बाद ओखला का गंदा पानी सिटी में पहले हिंडन नदी से गंदा पानी छोड़ा गया जिसे बड़ी मशक्कत से बंद करवाया गया था। वहीं अब ओखला नदी से आने वाला गंदा पानी यमुना को प्रदूषित कर रहा है। ओखला नदी से छोड़ा जाने वाला गंदा पानी जल संस्थान के अधिकारियों के लिए गले की हड्डीन गया है।

प्रमुख सचिव से करेंगे कंप्लेन

पानी की प्रॉब्लम को लेकर जल संस्थान की टीम अब मुख्य अभियंता सिंचाई व प्रमुख सचिव सिंचाई से कंप्लेन करने की तैयारी में जुट गई है। बता दें कि पहले ओखला नदी से यमुना में मात्र क्0क् क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था लेकिन अब ओखला से फ्भ्00 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, इस गंदे पानी से यमुना और ज्यादा प्रदूषित हो रही हैं।

पानी की क्वालिटी कब तक ठीक होगी कुछ कह नहीं सकते, जब तक ओखला नदी से आने वाले पानी की सप्लाई को बंद नहीं किया जाएगा और गंगाजल को कान्टीन्यू सप्लाई नहीं किया जाएगा तब तक सिटी में अच्छे पानी की सप्लाई करना मुमकिन नहीं है।

डॉ। दीपक सिंह चीफ केमिस्ट जल संस्थान